न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बुढ़ापे में भी दिल को रखना चाहते हैं जवां! जानें करें क्या……

इस अध्ययन से यह बात भी सामने आयी है कि अलग-अलग तरह के व्यायाम करने से विभिन्न आकार की रक्तवाहिनियां अलग-अलग तरह से प्रभावित होने लगती है. 

37

NW Desk : अगर आप चाहते हैं कि आपका हृदय और ब्लड सेल्स हमेशा स्वस्थ और जवां रहे. तो आपको एक सप्ताह में चार से पांच बार व्यायाम करना चाहिए. यह नया अध्ययन द जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में प्रकाशित किया गया है. इसमें बताया गया है कि किसी भी प्रकार का व्यायाम करने से, हृदय संबंधी बीमारियों की वजह से मौत का खतरा कम होने लगता है. इस अध्ययन से यह बात भी सामने आयी है कि अलग-अलग तरह के व्यायाम करने से विभिन्न आकार की रक्तवाहिनियां अलग-अलग तरह से प्रभावित होने लगती है.

mi banner add

इसे भी पढ़ें : FIT रहने के लिए नहीं है जिम जाने या योग करने की जरूरत…..

इस अध्ययन के मुताबिक एक सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार करीब 30 मिनट तक व्यायाम करना जरुरी है. दो तीन बार व्यायाम मध्यम आकार वाली रक्तवाहिनियों को निर्बाध रखने के लिए पर्याप्त होता है. वहीं एक सप्ताह में चार से पांच दिन व्यायाम कर बड़े आकार वाली रक्तवाहिनियां को जवां रखने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें : क्या आपको भी है मेंटल हेल्थ केयर की जरूरत, जाने क्यों!

डलास के इंस्टीट्यूट फॉर एक्सरसाइज एंड एनवायरनमेंट मेडिसिन (आईईईएम) के बेंजामिन लेवाइन ने कहा कि यह काम बेहद उत्सुकता से भरा हुआ था. इससे व्यायाम प्रोग्राम तैयार करने में मदद मिलेगी.

लेवाइन ने आगे कहा कि हमारे समूह का पहले किया गया काम यह बतलाता है कि 70 साल की उम्र होने तक इंतजार करने से बहुत देर हो जाती है. तब तक हृदय की हालत बुरी हो चुकी होती है. फिर उसे सामान्य या उसके करीब लाना लगभग असंभव हो जाता है.

इसे भी पढ़ें : क्या COOL दिखने लिए आप भी अपना रहे हैं ये जानलेवा आदतें

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: