Dhanbad

उड़ रहा मजाक: केंद्र से लिस्ट आने से पहले ही धनबाद IPRD ने अवॉर्ड मिलने की दी जानकारी, अब सूची में जिला का नाम नहीं

Ranchi: स्वच्छ व सुंदर शौचालय के निर्माण के लिए राज्य के कई जिलों को राष्ट्रीय स्तर का अवॉर्ड दिया जाना है. इसमें धनबाद के डीसी ए दोड्डे को भी सम्मानित किये जाने की बात थी. यह जानकारी धनबाद सूचना एवं जनसंपर्क विभाग (आईपीआरडी) ने प्रेस विज्ञिप्त जारी कर दी थी.

लेकिन अब जब केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने राज्य के सम्मानित होने वाले जिलों की सूची जारी की है, उसमें धनबाद का नाम नहीं है. सूची के मुताबिक, राज्य के पांच जिलों को स्वच्छ व सुंदर शौचालय अभियान में बेहतर काम के लिए सम्मानित किया जायेगा.

प्रतियोगिता में झारखंड को देशभर के राज्यों की श्रेणी में पहला स्थान मिला है. सभी जिलों के डीसी को आगामी 24 जून को नयी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित ‘स्वच्छ महोत्सव– 2019’ कार्यक्रम में सम्मानित किया जायेगा.

advt

इसे भी पढ़ेंःदर्द-ए-पारा शिक्षक: इच्छाओं को मारकर जीते हैं, दाल अगर बनी तो सब्जी नसीब नहीं

सम्मान कार्यक्रम का आयोजन स्वच्छ भारत मिशन, ड्रिंकिंग वॉटर एंड सैनिटेशन डिपार्टमेंट, झारखंड की ओर से किया गया है.

झारखंड पहले स्थान पर, पांच जिले होंगे सम्मानित

मालूम हो कि गत 1 से 31 जनवरी को देशभर में स्वच्छ व सुंदर शौचालय अभियान आयोजित किया गया था. अभियान में देशभर के 1.34 करोड़ लोगों ने भाग लिया था.

अभियान में बेहतर काम करने वाले राज्यों और जिलों को आगामी 24 जून के कार्यक्रम में सम्मानित किया जाना है.

adv

देशभर के राज्यों और जिलों की श्रेणी में क्रमशः झारखंड और गिरिडीह पहले स्थान पर है. इसके अलावा पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसांवा, कोडरमा, लोहरदगा जिलों को शौचालय में विशेष पहचान देने के लिए सम्मानित किया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंःAICTE ने बीआइटी मेसरा समेत 10 संस्थानों के कोर्सेस की मान्यता समाप्त की

धनबाद आइपीआरडी ने दी थी जानकारी

केंद्र की ओर से सूची जारी होने से पहले धनबाद आईपीआरडी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा था कि धनबाद डीसी को जिलेभर में स्वच्छ व सुंदर शौचालय के निर्माण के लिए राष्ट्रीय स्तरीय का अवॉर्ड प्रदान किया जायेगा.

नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में धनबाद की स्वच्छाग्रही अंकिता कुमारी, सबिया खातून, दिवाकर सोनी, सरपंच कैटेगरी में मिहिर मंडल, पिंकी देवी, उषा देवी, संजय महतो तथा स्वच्छ सुंदर शौचालय (हाउस होल्ड) कैटेगरी में गोपाल साधु, बेबी देवी, लखीराम किसकु, जफर अंसारी एवं साकिब अंसारी को अवॉर्ड प्रदान करने भी बात की थी. लेकिन मंत्रालय की सूची में धनबाद का नाम ही नहीं है.

इसे भी पढ़ेंःपद-पावर की धौंस दिखा बीडीओ ने पत्नी के इलाज के लिए डॉक्टर को आधी रात बुलाया, शोकॉज

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button