न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

10 माह बाद भी निगम लागू नहीं करा सका है 0n street और Off street पार्किंग पॉलिसी

महात्मा गांधी रोड में लागू होनी थी नयी पार्किंग पॉलिसी

266

Ranchi: रांची शहर के मुख्य मार्ग मेन रोड (महात्मा गांधी रोड) में यातयात को सुचारू ढंग से संचालित करने में काफी परेशानी होती है. प्रायः लोग पार्किंग के लिए चिन्हित स्थल पर पार्किंग नहीं कर 0n street पार्किंग कर देते हैं, जिससे मेन रोड में प्रायः जाम की स्थिति बन जाती है. इसे देख रांची नगर निगम ने मेन रोड में 0n street parking और off street parking पॉलिसी की नयी व्यवस्था लागू करने की बात कही थी. गत वर्ष 18 जुलाई को हुई निगम बोर्ड बैठक में भी यह प्रस्ताव भी पास हुआ था. प्रस्ताव का मुख्य उद्देश्य यह था कि 0n street parking  को महंगा करते हुए off street parking को बढ़ावा दिया जाये. 0n street parking  की व्यवस्था के तहत एक घंटा कार पार्क करने पर 40 रुपये और बाइक पार्क के 20 रुपये लोगों को देने की बात कही गयी थी. लेकिन 10 माह बीतने के बाद भी निगम की यह व्यवस्था अभी तक शुरू नहीं सकी है. आज भी 0n street में वाहन parking करने पर लोगों से कम राशि ली जा रही है.

इसे भी पढ़ें – मोदी सरकार के पांच सालों में कितना स्वतंत्र रह पाया सुप्रीम कोर्ट

कम पार्किंग शुल्क लेने से लगता है जाम

अगर पूरे मेन रोड में पार्किंग शुल्क की बात करें, तो लागू व्यवस्था के तहत यहां पर दो पहिया और चार पहिया वाहन खड़ा करने वालों से क्रमशः 10 रुपये व 30 रुपये लिये जा रहे है. हालांकि यह राशि प्रति तीन घंटे के लिए निर्धारित थी. लेकिन यह शुल्क वर्तमान में दिन भर के लिए निर्धारित है. इसका असर यह है कि लोग 0ff street parking की जगह On street parking में अपने वाहनों को पार्क कर रहे हैं. जिससे मुख्य मार्ग में जाम की स्थिति बनी रहती है.

इसे भी पढ़ें – आइसीएसई रिजल्टः दसवीं में संत फ्रांसिस जसीडीह के सार्थक सिंह, बारहवीं में डिनोबिली धनबाद के आकाश अग्रवाल टॉपर

पहले का भी प्लान भी नहीं हो सका है लागू

हालांकि इससे पहले भी मेन रोड में 0ff street और On street parking व्यवस्था लागू करने के लिए निगम ने एक प्लान बनाया था. इसे “ Mahatma Gandhi Road Parking Management Plan” नाम दिया गया था. इसके तहत ट्रैफिक रेगुलेशन के लिए यह आवश्यक किया गया था कि 0ff street Parking को बढ़ावा दिया जाये. इसके लिए मेन रोड पर पार्किंग स्पेस को चिन्हित करते हुए उसके लिए अलग-अलग पार्किंग रेट लाते हुए स्पेस की 4 श्रेणी बनायी गयी थी. ये चार श्रेणी ग्रीन पार्किंग स्पेस, येलो पार्किंग स्पेस, ओरेंज पार्किंग स्पेस और रेड पार्किंग थी. इसमें रेड पार्किंग पूरी तरह से नो पार्किंग जोन था. वहीं अऩ्य तीन श्रेणियों में वाहन पार्किंग की अलग-अलग दर निर्धारित थी. लेकिन स्थिति यह है कि यह प्लान पूरी तरह से फेल हो चुका है.

Related Posts

100 रुपये में #IAS बनाता है #UPSC, #Jharkhand में क्लर्क बनाने के लिए वसूले जा रहे एक हजार

झारखंड में बनना है क्लर्क तो आइएएस की परीक्षा से 10 गुणा ज्यादा देनी होगी परीक्षा फीस.

इसे भी पढ़ें – गिरिडीह लोकसभाः क्या केले को भेद सकेगा तीर

चुनाव बाद निगम इस ओर करेगा पहल : मेयर आशा लकड़ा

मेन रोड में उपरोक्त पार्किंग व्यवस्था लागू नहीं होने के सवाल पर मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि विभाग से इस बारे में बात की गयी थी. लेकिन कोई स्पष्ट जवाब अभी तक नहीं आ सका है. लोकसभा चुनाव में लगे आचार संहिता के कारण इस पर कुछ बोल पाने में उन्होंने असमर्थता जतायी. हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि चुनाव बाद विभाग से संपर्क कर नयी व्यवस्था लागू करने का प्रयास किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें – गिरिडीह लोकसभा में जनता उम्मीदवार पर खुद फैसला ले, मेरा समर्थन किसी को नहीं हैः माधवलाल

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

you're currently offline

%d bloggers like this: