JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

झारखंड में उद्यमियों का स्वागत है, सरकार पूरी सुरक्षा और संसाधन देगीः हेमंत

दिल्ली में इंवेस्टर्स मीट में सरकार ने उद्यमियों को दिया झारखंड आने का न्योता

Ranchi : दिल्ली में चल रहे इंवेस्टर्स मीट के दूसरे दिन शनिवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उद्यमियों को झारखंड आने का न्योता दिया. उन्होंने कहा कि आपलोग हमें सहयोग करें हम आपको झारखंड में सुरक्षा, संसाधन और जमीन के साथ-साथ काम करने का बेहतर माहौल भी देंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार पूरी तरह से राज्य में रोजगार का सृजन करना चाहती है. इस कार्य में आपका सहयोग जरूरी है. ताकि, राज्य अपने संसाधनों का बेहतर उपयोग कर देश में अग्रणी राज्य के श्रेणियों में शामिल हो सके.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी सरकार राज्य की बेहतरी के लिए काफी दिनों बाद दिल्ली में जुटी है. कुछ माह पूर्व राज्य सरकार ने एक कार्यक्रम के जरिये आप सभी से सुझाव मांगा था, आपके सुझाव मिले भी.

इसे भी पढ़ें :दुष्कर्म और यौन शोषण मामला: सुनील तिवारी की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई टली, अब 31 अगस्त को होगी सुनवाई

उसी सुझाव के तहत राज्य सरकार इंडस्ट्रीज पॉलिसी में संशोधन कर आपके बीच आयी है. आज पॉलिसी को लांच किया गया. वैश्विक महामारी को लेकर पिछले दो साल से झारखंड ने काफी कुछ झेला है, लेकिन अब राज्य धीरे-धीरे रफ्तार में आ रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने 1 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा है. करीब 1.50 लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराने का प्रयास हो रहा है. लोगों को रोजगार मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकता सूची में है.

इसे भी पढ़ें :Breaking News : देशभर में 30 सितंबर तक जारी रहेगा कोविड-19 संबंधित प्रोटोकाल, गृह मंत्रालय ने बढ़ाई अवधि

झारखंड में विधि-व्यवस्था और माहौल बेहतरः सुखदेव सिंह

राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने कहा कि उद्योग लगाने के लिए सरकार हर वो सुविधा प्रदान करेगी जो आपको चाहिए. यहां से सभी प्रमुख महानगरों के लिए रोड कनेक्टिविटी के साथ हवाई मार्ग भी उपलब्ध है.

यहां का मौसम अन्य राज्यों की अपेक्षा बेहतर है. विधि-व्यवस्था भी अच्छी है. यहां नक्सली गतिविधियां नहीं के बराबर हैं. कुछ जिले प्रभावित हैं पर अब यह खात्मे के कगार पर हैं. उन्होंने उद्यमियों को आश्वस्त किया और कहा कि हमारे अफसर प्रोएक्टिव अप्रोच के साथ समस्याओं के समाधान के प्रति गंभीर भी हैं.

पॉलिसी के इंप्लीमेंटेशन में आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी. मीट में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, राजीव अरुण एक्का, विनय कुमार चौबे, एमआर मीणा, अरुण सिंह, अजय कुमार सिंह व दिव्यांशु झा के अलावा कई अधिकारी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें :Breaking News : शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की बिगड़ी तबीयत, मेदांता के ICU में चल रहा इलाज

पूजा सिंघल ने सरकार की पॉलिसी के बारे में जानकारी दी

उद्योग सचिव पूजा सिंघल ने कार्यक्रम शुरू होने से पूर्व सरकार की सारी पॉलिसी व विजन के बारे में उद्यमियों को बताया. उन्होंने बारी-बारी से सारी पॉलिसी के मुख्य बिंदु को लेकर प्रेजेंटेशन भी दिया.

इंवेस्टर्स मीट के दूसरे दिन पांच कंपनियों के साथ सरकार का हुआ एमओयू

इंवेस्टर्स मीट के दूसरे दिन राज्य सरकार ने पांच कंपनियों के साथ एमओयू किया. जिनके साथ एमओयू हुआ उनमें डालमिया सीमेंट, टाटा स्टील, आधुनिक, सेल व प्रेम रबर वर्कस के नाम शामिल हैं. इन सभी के साथ सरकार की तरफ से उद्योग सचिव पूजा सिंघल ने हस्ताक्षर किये. मीट में लगभग 10 हजार करोड़ रुपए का एमओयू हुआ.

Dalmia cement: संस्थान के अधिकारी ने पॉलिसी की सराहना की और कहा कि डालमिया झारखंड में 758 करोड़ निवेश करेगी. कंपनी ने आश्वस्त किया कि दो अक्टूबर को सरकार जमीन मुहैया करायेगी, इसके 15 माह बाद कंपनी प्रोडक्शन चालू कर देगी.

Tata steel: कंपनी झारखंड में कोल-माइंस में 3000 करोड़ का निवेश करेगी. कोल-माइनिंग का विस्तार भी किया जायेगा. अधिकारी ने बताया कि टाटा स्टील का घर है झारखंड. हमारा निवेश यहीं खत्म नहीं होगा. कई योजनाएं अभी लंबित हैं जिन्हें कंपनी पूरा करेगी.

Adhunik Power: अधिकारी ने कहा कि झारखंड के युवा मुख्यमंत्री के साथ काम करने की इच्छा थी. कंपनी झारखंड में 300 एकड़ में स्टील इंडस्ट्रीज पार्क लेकर आ रही है. आधुनिक पावर 1900 करोड़ रुपए का निवेश करेगी.

Sail: सेल गुवा माइंस में चार मिलियन टन क्षमता वाला प्लांट चालू करेगा. यहां काम करने का बेहतर माहौल है.

Prem rubber Work: यह कंपनी झारखंड में लेदर पार्क, फुट वीयर पार्क लगाने की मंशा जाहिर की है. कंपनी 50 करोड़ का निवेश करेगी. अधिकारी ने कहा कि उनकी कंपनी का निवेश महिला सशक्तीकरण पर केंद्रित रहेगा. इससे राज्य के 1000 लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

इसे भी पढ़ें :पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन चौकस, उपद्रवियों पर होगी पैनी नजर

Advt

Related Articles

Back to top button