न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

साल में दो बार आयोजित होगी नीट (NEET) और जेईई (JEE) की परीक्षा, छात्र खुद करेंगे परीक्षा की तिथि का चुनाव

अब पूर्णत: कंप्यू टर पर आधारित होगी नीट, जेईई, यूजीसी नेट और सीमैट की परीक्षा

610

New Delhi: नीट, जेईई, यूजीसी नेट और सीमैट परीक्षा अब पूर्णत: कंप्यूटर पर आधारित होगी. परीक्षा 4-5 दिनों में आयोजित की जाएगी. छात्र उनमें से किसी दिन का चुनाव कर सकेंगे. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस बात की घोषणा की.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आयोजित करेगा एग्जाम

इतना ही नहीं पहले सीबीएसई इन परीक्षाओं को आयोजित करता था, अब स्वतंत्र एजेंसी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) इन परीक्षाओं को आयोजित करेगा. नीट और जेईई परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी.
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि नीट की परीक्षा हर साल फरवरी और मई में कराई जाएगी. साथ ही ये परीक्षाएं अब ऑनलाइन कम्प्यूटर के माध्यम से करवाई जाएगी. प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि नेट की परीक्षा दिसंबर में और जेईई (मेन्स) की परीक्षा हर साल जनवरी और अप्रैल में कराई जाएगी.

इसे भी पढ़ें- अब विनोबा भावे विश्वविद्यालय ने अपने स्टूडेंट्स का एक साल कर दिया बर्बाद

छात्रों को एक साल में दो अवसर मिलेंगे

बताया जा रहा है कि 12वीं के बाद विद्यार्थियों का समय बर्बाद न हो और सभी बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए जेईई और नीट के पेपर का स्तर एक हो, इसके लिए परीक्षा समय में बदलाव किया गया है. अभी तक 12वीं में स्टूडेंट्स बोर्ड की तैयारी के साथ नीट और जेईई दे रहे हैं. नए प्रस्ताव के अनुसार अब इन परीक्षाओं में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं बोर्ड के साथ एक साल में दो अवसर मिलेंगे. वे दिसंबर में नीट और जेईई देने के बाद बोर्ड परीक्षा ठीक से दे पाएंगे. बता दें कि पहले जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई की ओर से किया जाता रहा है और जेईई एडवांस का आयोजन कोई एक आईआईटी संस्थान करता है.

स्टूडेंट्स को हर साल मिलेंगे दो मौके
स्टूडेंट्स को हर साल मिलेंगे दो मौके

2019 में परीक्षा लेगी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए)

एनटीए 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर अन्य परीक्षाओं की जिम्मेदारी चरणबद्ध तरीके से सीबीएसई से लेगा. बता दें कि पिछले साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट बैठक में एनटीए बनाने का निर्णय लिया गया था.

इसे भी पढ़ें- इक्फाई, राय और साईनाथ यूनिवर्सिटी नहीं मानते यूजीसी के नियम, पीएचडी और अन्य कोर्स में नियमों की अनदेखी

अभी 24 तरह की परीक्षाओं का आयोजन करता है सीबीएसई

अब तक इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिला के लिए आयोजित होने वाली जेईई, एमबीबीएस व बीडीएस कॉलेजों में दाखिला के लिए आयोजित होने वाली नीट व सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति के लिए योग्य छात्रों का चयन करने वाले नेट समेत सीबीएसई कुल 24 परीक्षाओं का आयोजन करता है, जिसमें 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी शामिल हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: