न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नौकरी मिलेगी, सैलरी बढ़ेगी, भारतीय युवाओं में बढ़ रही है आशावादिता  : आरबीआई सर्वे

भारतीय लोगों में निराशावादी रवैया कम होता जा रहा है और उनमें आशावादिता बढ़ी है. यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का सर्वे कहता है.

18

NewDelhi : भारतीय लोगों में निराशावादी रवैया कम होता जा रहा है और उनमें आशावादिता बढ़ी है. यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का सर्वे कहता है. आरबीआई के इस सर्वे के अनुसार युवाओं को उनकी सैलरी बढ़ने, सामानों की कीमत घटने और भविष्य में नौकरी मिलने की उम्मीदें बढ़ गयी हैं. भारतीयों का यह आशावादी नजरिया दिसंबर 2018 में हुए कन्ज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे में सामने आया है. हालांकि आरबीआई के सर्वे के अनुसार वर्तमान की बात करें तो लोग अभी भी निराशावादी हैं,  लेकिन भविष्य को लेकर उनकी सोच बदली है.  रोजगार और सामान्य आर्थिक स्थिति को लेकर युवा आशा से भरे हुए हैं. इस क्रम में  सामान की कीमतों को लेकर भी लोगों का नजरिया सकारात्मक है.

सर्वे  13 बड़े शहरों में करवाया गया था

सर्वे में शामिल ज्यादातर लोगों ने माना कि 2018 में तो उनकी आय नहीं बदली, लेकिन उन्हें भविष्य में उसके बढ़ने का पूरा विश्वास है.  यह सर्वे करीब 13 बड़े शहरों में करवाया गया था. जिसमें अहमदाबाद,  बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना और तिरुवनंतपुरम शामिल थे.  सर्वे में कुल 5,347 लोगों से उनके मन की बात जानी गयी थी;  इसमें उनसे सामान्य आर्थिक स्थिति, रोजगार परिदृश्य और उनकी अपनी आय और व्यय आदि पर सवाल पूछे गये थे.

 इसे भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल :  2019 का रण जीतने कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों के बीच पक रही है खिचड़ी!  

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: