JharkhandRanchi

Jharkhand: बड़े पैमाने पर शहरी विकास योजनाएं शुरू करने की तैयारी में सरकार, राजस्व वृद्धि पर जोर

विश्व बैंक की सहायता से होगा काम

Ranchi: नगर निकायों की राजस्व वृद्धि के लिए बड़े पैमाने पर शहरी विकास की योजनाएं शुरू करने की तैयारी की जा रही है. नगर निकायों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विश्व बैंक संपोषित योजनाएं प्रारंभ की जायेंगी. निकायों में राजस्व वृद्धि के लिए नये-नये तरीके अपनाये जायेंगे. यह प्रयास किया जायेगा कि राज्य के सभी शहरी निकाय राशि के लिए राज्य सरकार या किसी दूसरे वित्तीय संस्थान के मदद के लिए मोहताज न हो. निकायों के पास खुद के काम के लिए अपनी राशि हो.

इनमें अरबन इंफ्रास्ट्रचर डेवलपमेंट पर 174.60 मिलियन यूएस डॉलर खर्च किया जायेगा. इसके अलावा सांस्थिक विकास और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट डेवलपमेंट पर भी बड़े पैमाने पर राशि खर्च की जायेगी.

नगर विकास विभाग ने इतनी बड़ी राशि की योजनाओं पर काम करने के लिए परामर्शी के चयन की प्रक्रिया शुरू की है. जुडको के जरिये सारा काम कराया जायेगा. विभाग ने 7.3 करोड़ की राशि आवंटित की है.

इसे भी पढ़ें :जब सड़क मरम्मत के लिए विधायक ने खुद थाम ली JCB की स्टीयरिंग

विश्व बैंक से इनपर मिलेगी सहायता

विश्व बैंक से तीन मुख्य क्षेत्रों पर वित्तीय सहायता दी जायेगी. इनमें अरबन इंफ्रास्ट्रचर इम्प्रूवमेंट पर 174.60 मिलियन यूएस डॉलर, सांस्थिक डेवलपमेंट में 20 मिलियन डॉलर, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट इंप्लीमेंटेशन सपोर्ट पर 15 मिलियन यूएस डॉलर खर्च किए जायेंगे.

इसे भी पढ़ें : राज्यसभा हार्स ट्रेडिंग मामलाः ADG अनुराग गुप्ता के खिलाफ पीड़क कार्रवाई पर छह सितंबर तक रोक बरकरार

Related Articles

Back to top button