BusinessLead NewsNationalWorld

भारत इंटरनेट सर्विस शुरू करने के लिए Elon Musk  तैयार, Jio, एयरटेल, Vi से हो सकती है डील

मस्क की कंपनी Starlink  ग्रामीण क्षेत्रों पर ब्रॉडबैंड सर्विस पर करेगी फोकस

New Delhi : दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलॉन मस्क (Elon Musk) जल्द ही भारत में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करानेवाले हैं. मस्क अपनी कंपनी Starlink के जरिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर बिजनेस में उतर सकते हैं. इसके लिए कंपनी पार्टनर की तलाश में है.

जिन भारतीय कंपनियों पर इसकी नजर है, उनमें रिलायंस जियो (Reliance Jio), वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea), भारतनेट (BharatNet) और Raitel शामिल हैं. मस्क की अगुवाई वाली स्पेसएक्स (SpaceX) की सैटेलाइट ब्रॉडबैंड कंपनी स्टारलिंक (Starlink) ग्रामीण क्षेत्रों पर ब्रॉडबैंड सर्विस पर फोकस बढ़ा सकती है.

इसे भी पढ़ें :बिहार में पेट्रोल 8 रुपये तो डीजल 13.90 रुपये हुआ सस्ता

पहले चरण में 12 जिलों की होगी पहचान

भारत में  SPACE X की सहयोगी कंपनी स्टारलिंक के कंट्री डायरेक्टर संजय भार्गव (Sanjay Bhargava) ने कहा कि नीति आयोग द्वारा चरण-1 के तहत 12 जिलों की पहचान करने के बाद ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर के साथ चर्चा शुरू होगी और हम कई कंपनियों और यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (Universal Service Obligation Fund – USOF) के रुचि के स्तर को देखेंगे. उन्होंने आगे कहा कि मुझे उम्मीद है कि हमें एक निश्चित समय में 100 फीसदी ब्रॉडबैंड योजना मिलेगी जो अन्य जिलों के लिए एक मॉडल के तौर पर काम करेगी.

इसे भी पढ़ें :रांची एक्सप्रेस के पूर्व संपादक पवन मारू जी का निधन, पत्रकारिता जगत में शोक

भारत में मिले 5000 से अधिक प्री-बुकिंग आर्डर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्टारलिंक का कहना कि उसे भारत से 5,000 से अधिक प्री-बुकिंग आर्डर मिल चुके हैं. कंपनी प्रति ग्राहक 99 डॉलर या 7,350 रुपये ले रही है और बीटा चरण में 50 से 150 Mbps प्रति सेकंड की डेटा स्पीड देने का दावा कर रही है है. ऐसे में सवाल उठता है कि जब भारत में पहले से ही इंटरनेट सेवाएं देने के लिए जिओ, एयरटेल जैसी कंपनियां मौजूद हैं, तो एलन मस्क क्यों भारत में सेवाएं देना चाहते हैं. इसे समझने के लिए हमें स्टार लिंक की सेवाओं को जानना होगा.

इसे भी पढ़ें :पटाखे की चिंगारी से कपड़ा गोदाम में लगी आग, एक घंटे देर से पहुंची दमकल, 5 लाख के नुकसान का अनुमान

क्या है STAR LINK

दरअसल एलॉन मस्क स्टार लिंक के जरिए सेटेलाइट के माध्यम से इंटरनेट सर्विस मुहैया करा रहे हैं. अब भारत में भी इसकी शुरुआत करना चाहते हैं. इस सर्विस को शुरू करने के लिए मस्क को रेग्युलेटरी अप्रूवल का इंतजार है. एलन मस्क अभी अमेरिका समेत कुछ देशों में अपनी सर्विस मुहैया करा रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह सर्विसेज मौजूदा समय में 1500 से ज्यादा सेटेलाइट के जरिए दी जा रही हैं. कंपनी प्रोजेक्ट के पहले चरण में 12,000 सैटेलाइट्स लॉन्च कर सकती है.

इसे भी पढ़ें :आर्यन खान ड्रग्स केस की जांच से हटाये गये समीर वानखेड़े

 

 

Related Articles

Back to top button