Jharkhandlok sabha election 2019Ranchi

#ElectionResults2019- दो पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष का हारना लगभय तय, जनता ने नकारा

Ranchi : लोकसभा चुनाव 2019 में अपना किस्मत आजमा रहे राज्य के दो पूर्व मुख्यमंत्री समेत प्रदेश भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ का हारना लगभय तय माना जा रहा है. पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी और शिबू सोरेन को राज्य की 2.19 करोड़ मतदाताओं ने हार का रास्ता देखना पड़ रहा है.

शाम चार बजे तक तीनों अपने प्रतिद्वन्द्वी उम्मीदवारों से भारी मतों से पिछड़ रहे थे. पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा कांटे की टक्कर में कांग्रेस के प्रत्याशी कालीचरण मुंडा से आगे रहे और चुनाव जीता. लोकसभा चुनाव में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन और बाबूलाल मरांडी क्रमश: दुमका और कोडरमा से अपना भाग्य आजमा रहे थे.

कोडरमा से महागंठबंधन के प्रत्याशी के रूप में झारखंड विकास मोरचा के प्रत्याशी बाबूलाल मरांडी खड़े थे. मरांडी दोपहर चार बजे तक एकतरफा मुकाबले में भाजपा की अन्नपूर्णा देवी से 400162 मतों से पीछे चल रहे थे.

advt

वहीं दुमका से झामुमो के सुप्रिमो शिबू सोरेन, भाजपा के सुनील सोरेन से 21507 मतों से पीछे चल रहे थे. कोडरमा से भाजपा की अन्नपूर्णा देवी ने झाविमो के प्रत्याशी बाबूलाल मरांडी को लगभग पराजित कर दिया है.

अन्नपूर्णा देवी राष्ट्रीय जनता दल को छोड़ भाजपा में शामिल हुई थीं. तमाम विरोधाभास के बाद भी अन्नपूर्णा देवी ने भाजपा की सीट को बचाये रखा. यहां से निर्वतमान सांसद रविंद्र राय की जगह उन्हें पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया था.

राज्य के सबसे बुजूर्ग प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे शिबू सोरेन को इस बार हार का सामना करना पड़ रहा है. वैसे भी सुनील सोरेन का इस बार पलड़ा भारी माना जा रहा था.

कांटे की टक्कर में जीते अर्जुन

राज्य के पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा को भाजपा ने निर्वतमान सांसद कड़िया मुंडा का टिकट काटकर प्रत्याशी बनाया था. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस के कालीचरण मुंडा को 21 सौ मतों से पराजित किया.

adv

16वें दौर की मतगणना के दौरान कई बार अर्जुन मुंडा पिछड़ते नजर आये. अर्जुन मुंडा को 381117 मत मिले, जबकि कालीचरण मुंडा को 379256 वोट मिले. कांटे की टक्कर में अंतत: श्री मुंडा ने बाजी मारी.

शुरू से ही पिछड़ रहे थे लक्ष्मण गिलुआ

झारखंड प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ को 2019 में हार का सामना करना पड़ रहा है. शाम चार बजे तक  गिलुआ कांग्रेस प्रत्याशी गीता कोड़ा से 78946 मतों से पीछे चल रहे. गीता कोड़ा शुरू से ही निर्णायक बढ़त के साथ रहीं.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button