JharkhandJharkhand Vidhansabha ElectionRanchi

#ElectionCommission से समय-समय पर जारी होने वाले प्रावधानों से अवगत रहें निर्वाची अधिकारी : देवदास

विज्ञापन

Ranchi : स्वतंत्र, स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव में निवार्ची पदाधिकारियों की भूमिका अहम होती है. इसके लिए जरूरी है कि निर्वाची पदाधिकारी और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को चुनाव से संबधित अधिनियमों और नियमावलियों की जानकारी हो.

उक्त बातें निर्वाचन विभाग के अवर सचिव देवदास दत्ता ने कहीं. वे सोमवार को राज्य के निर्वाची पदाधिकारियों और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को सर्टिफिकेशन कोर्स के दौरान संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने अधिकारियों को बताया कि निवार्चन आयोग की ओर से समय-समय पर जारी किये गये निर्देशों, अनुदेशों और नवीनतम प्रावधानों से भी पूरी तरह अवगत रहें.

advt

देवदास ने कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव में निर्वाची पदाधिकारियों और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. ऐसे में दायित्वों का निर्वहन किया जाना चाहिए.

निर्वाची पदाधिकारियों की भूमिका चुनाव में महत्वपूर्ण है और हर पदाधिकारी को अपने कर्तव्य को ध्यान में रखना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : #Jamshedpur : आचार संहिता लगने के बावजूद पोस्टर वॉर जारी, छठ का मौका भुनाने की खूब हुई कोशिश

छह मार्च को पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी, नियमों का पालन करें

इस दौरान उप निर्वाचन पदाधिकारी गीता चौबे और राजेश रंजन वर्मा ने अभ्यार्थियों के नामाकंन प्रक्रिया की जानकारी दी जिसमें बताया गया कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिये छह मार्च को अधिसूचना जारी की जायेगी.

adv

गीता चौबे ने कहा कि ऐसे में आयोग के प्रावधानों का पूर्ण पालन किया जाना चाहिये. उनका हर हाल में पालन किया जाना चाहिए.

नामाकंन पत्रों की जांच, अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन पत्र वापस लेने और अभ्यर्थियों को सिंबल अलॉटमेंट को लेकर निर्वाचन आयोग की ओर से जो नवीनतम प्रावधान किये गये हैं उनकी जानकारी दी गयी.

वहीं इस दौरान निर्वाचन व्यय संबधी जानकारी भी पदाधिकारियों को दी गयी जिसमें बताया गया कि विधानसभा चुनाव में अभ्यार्थियों के व्यय के लिये वैध व्यय की अधिकतम सीमा 28 लाख है.

इस दौरान आचार संहिता के प्रावधानों, प्रत्याशी या दलों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई के प्रावधान आदि के बारे में बताया गया.

इसे भी पढ़ें : #BSSC ने उर्दू निदेशालय में 1505 पदों पर निकाली बहाली, 30 नवंबर तक आवेदन

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button