BiharLead News

निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर 10 अगस्त तक जिलों से मांगा प्रस्ताव, हो सकती है चुनाव की घोषणा

Patna : पंचायत चुनाव की तैयारियां काफी तेजी से चल रही हैं. और अब उसे अंतिम स्वरूप दिया जा रहा है. इसी कड़ी में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 10 अगस्त तक सभी जिलों से पंचायत चुनाव कार्यक्रम का प्रस्ताव देने का निर्देश दिया है.
बिहार में पंचायत चुनाव के कार्यक्रमों को अंतिम रूप देने के बाद मतदान कराने का प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायती राज विभाग को भेजा जाएगा. विभाग इस प्रस्ताव पर राज्य कैबिनेट की बैठक में विचार के लिए भेजेगा.

राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर कार्यक्रम की घोषणा अगस्त के अंतिम सप्ताह में हो सकती है. चुनाव आयोग ने सभी जिलों को ईवीएम मशीन की फर्स्ट लेवल जांच प्रक्रिया 20 अगस्त तक पूरी करने का निर्देश दिया है.

इसे भी पढ़ें :प्रधानमंत्री के सलाहकार अमरजीत सिन्हा ने दिया इस्तीफा

पहली बार पंचायत चुनाव के 4 पदों का मतदान ईवीएम मशीन के द्वारा किया जाएगा. ईवीएम मशीन के जरिए मुखिया, जिला परिषद, वार्ड सदस्य और पंचायत समिति सदस्यों का मतदान होगा.

advt

वहीं बैलेट पेपर के माध्यम से सरपंच और पंच का मतदान होगा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नवंबर माह के पहले चुनाव कार्य संपन्न करा लिए जाएंगे.

इसे भी पढ़ें :Tokyo Olympics 2020 : डिस्कस थ्रो में मेडल की उम्मीद चकनाचूर, छठे स्थान पर रहीं कमलप्रीत कौर

बता दें की पूर्व में राज्य निर्वाचन आयोग ने तय किया था कि प्रत्येक जिले में एक ही बार में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. लेकिन कोविड और बाढ़ की समस्या को देखते हुए आयोग ने निर्णय लिया है कि हर जिले में कई चरण में चुनाव होंगे. राज्य के बड़े जिलों में एक चरण में 3 प्रखंडों को भी शामिल किया जा सकता है.

पटना, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, भागलपुर, गया और पूर्णिया जैसे बड़े जिलों में तीन-तीन प्रखंडों में एक चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत में कोविड वैक्सीन की मंजूरी का आवेदन वापस लिया

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: