ELECTION SPECIALMain SliderNationalNEWSTOP SLIDERTop Story

गुजरात में आज थमेगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, दिग्ग्ज नेताओं की ताबड़तोड़ रैलियां

Gujrat: गुजरात में पहले चरण में 89 विधानसभा सीटों पर एक दिसंबर को मतदान होना है. इसके लिए कुल 788 प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. गुजरात में आज शाम को पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार-प्रसार का सिलसिला थम जाएगा. प्रचार के आखिरी दिन राजनीतिक दल अपनी पूरी ताकत झोंकते नजर आएंगे. राजनीतिक दिग्गजों की ताबड़तोड़ रैलियां होनी है.

शाह करेंगे चार बड़ी रैलियां, भगवंत मान का छह रोड शो

गुजरात में पहले चरण के चुनाव प्रचार के आज आखिरी दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चार ताबड़तोड़ रैलियां करेंगे. शाह अपनी रैलियों के जरिए भाजपा के पक्ष में माहौल बनाते नजर आएंगे. वहीं आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए आज पंजाब के मुख्यमंत्री गुजरात में चुनाव प्रचार करते दिखेंगे. भगवंत मान छह रोड शो करेंगे और आप प्रत्याशियों के लिए जनता से वोट मांगेंगे.

खड़गे ने पूछा-गली-गली क्यों घूम रहे हैं पीएम मोदी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को अहमदाबाद में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि बड़े स्तर के चुनाव में राष्ट्रीय स्तर के नेता भाग लेते हैं और राज्य स्तर के चुनाव में राज्य स्तर के नेताओं को ही आगे रहना चाहिए. लेकिन भाजपा अपने चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और अन्य मंत्रियों को उतारकर यह बता रही है कि उसे चुनाव में हार का डर सता रहा है, यही कारण है कि वह किसी तरह अपनी हार टालने के लिए उसके नेता एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं. खड़गे ने कहा कि गुजरात ने देश को एक से बढ़कर एक रत्न दिये हैं जिन्होंने केवल गुजरात को ही नहीं, बल्कि पूरे देश को आगे बढ़ाने का काम किया है. गांधी-पटेल से लेकर अनेक नाम इस मामले में गिनाए जा सकते हैं. लेकिन भाजपा अब पटेल के बहाने कांग्रेस पर हमला करने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय नेता पूरे देश के होते हैं और उनके नाम पर सियासत नहीं की जानी चाहिए.

इसे भी पढ़ें: 53rd IFFI: इसराइली फ़िल्म मेकर नदाव लपिड ने ‘कश्मीर फ़ाइल्स’ को क़रार दिया. ‘प्रोपेगेंडा और भद्दा’ 

89 सीटों के लिए 788 प्रत्याशी मैदान में 

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती ने बताया कि पहले चरण में 89 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कुल 788 प्रत्याशी मैदान में हैं. राज्य में पहले चरण के तहत कच्छ की (06), सुरेंद्रनगर की (05), मोरबी (03), राजकोट (08), जामनगर (05), देवभूमि द्वारका (02), पोरबंदर (02), जूनागढ़ (05), गिर सोमनाथ (04), अमरेली (05), भावनगर (07), बोटाद (02) , नर्मदा (02) , भरूच (05), सूरत (16) , तापी (02), डांग (01), नवसारी (04) और वलसाड की (05) सीटों समेत कुल 89 सीटों पर मतदान होगा. पहले चरण में 19 जिलों में होने वाली वोटिंग में 2,39,76,670 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 1,24,33,362 पुरुष, 1,15,42,811 महिलाएं और 497 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं. मतदान एक दिसंबर को सुबह आठ बजे से पांच बजे तक होगा.

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती ने बताया कि पहले चरण के लिए कुल 788 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनमें 70 महिलाएं और 718 पुरुष शामिल हैं. दलों की कुल संख्या 39 है. राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा ने नौ महिलाओं और 80 पुरुष उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने छह महिलाओं समेत सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. आम आदमी पार्टी (आप) ने 88, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 57 और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल- मुस्लिमीन ने छह सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. चुनाव में 339 निर्दलीय भी ताल ठोंक रहे हैं. निर्दलियों में 35 महिला और 304 पुरुष शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button