Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

झारखंड के एकलव्य स्कूलों में 208 पदों पर होगी नियुक्ति, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

Ranchi: झारखंड में चल रहे एकलव्य आवासीय स्कूलों में नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. राज्य में कुल 208 पदों में नियुक्ति की जायेगी. जिन पदों में नियुक्ति होनी है उसमें प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) और ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के पद हैं. नियुक्ति के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन recruitment.nta.nic.in या tribal.nic.in पर जाकर करना होगा. उक्त पदों में नियुक्ति के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन 30 अप्रैल तक किये जा सकते हैं. केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय की ओर से इन स्कूलों का संचालन किया जाता है.

17 राज्यों में 3479 पदों पर होगी बहाली

देशभर में 3479 पदों में बहाली होनी है. यह नियुक्ति प्रक्रिया देश के 17 राज्यों में नियुक्ति के लिए शुरू की गयी है. 17 राज्यों के विभिन्न जिलों में स्थित एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में रिक्त पड़े प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, टीजीटी व पीजीटी शिक्षकों के कुल 3479 पदों को इस नियुक्ति प्रक्रिया से भरा जायेगा. इसमें पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के 1244 पद, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के 1944 पद, प्रिंसिपल के 175 पद और वाइस प्रिंसिपल के 116 पद हैं. इच्छुक और योग्यताधारी उम्मीदवार 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं.

राज्यवार रिक्तियों की संख्या

आंध्र प्रदेश – 117 पद
छत्तीसगढ़ – 514 पद
गुजरात – 161 पद
हिमाचल प्रदेश – 8 पद
झारखंड – 208 पद
जम्मू एवं कश्मीर – 14 पद
मध्य प्रदेश – 1279 पद
महाराष्ट्र – 216 पद
मणिपुर – 40 पद
मिजोरम – 10 पद
ओडिशा – 144 पद
राजस्थान – 316 पद
सिक्किम – 44 पद
तेलंगाना – 262 पद
त्रिपुरा – 58 पद
उत्तर प्रदेश – 79 पद
उत्तराखंड – 9 पद

ऐसे होगा उम्मीदवारों का चयन

एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में नियुक्ति चयन परीक्षा के माध्यम से किया जायेगा. यह परीक्षा मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह में ली जायेगी. तय तिथि की घोषणा बाद में की जायेगी. आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क देना होगा. पीजीटी या टीजीटी के लिए परीक्षा शुल्क 1500 रुपये है. वहीं प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल पद के लिए परीक्षा शुल्क 2000 रुपये है. चयन परीक्षा तीन घंटे की होगी. जो दो शिफ्ट में ली जायेगी. पहला शिफ्ट सुबह नौ से 12 बजे तक का होगा. वहीं दूसरा शिफ्ट तीन बजे से शाम छह बजे तक चलेगा. परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर बेस्ड होगी. उम्मीदवार सवालों को हिंदी या अंग्रेजी किसी भी माध्यम में चुन सकते हैं.

यहां होंगे परीक्षा केंद्र

बोकारो, धनबाद, जमशेदपुर, रांची, हजारीबाग, रामगढ और गिरिडीह
इस विषयों की होगी नियुक्ति
पीजीटी : इंग्लिश, हिंदी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, इकोनोमिक्स, बायोलोजी, हिस्ट्री, ज्योग्राफी, कॉमर्स और इंफोर्मेशन टेक्नॉलोजी
टीजीटी : इंग्लिश, हिंदी, मैथ्स, साइंस और सोशल साइंस

इसे भी पढ़ें:COVID-19 IMPACT: रियो ओपन टेनिस टूर्नामेंट रद्द

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: