न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आठ दिनों बाद भी डीवीसी से नहीं हो सका 500 मेगावाट बिजली उत्पादन

83

Bermo: बोकारो थर्मल स्थित डीवीसी के 500 मेगावाट के ‘ए’ पावर प्लांट से आठ दिनों बाद भी बिजली का उत्पादन शुरू नहीं किया जा सका है. पावर प्लांट से बिजली उत्पादन 22 अक्टूबर की रात दो बजे से ही ठप्‍प है. पावर प्लांट के ब्यालर में ट्यूब लीकेज के बाद यूनिट को बंद किया गया था और तेल का टेम्प्रेचर डाउन करने के लिए स्टीम को ड्रेन किया गया. स्टीम ड्रेन करने के बाद भी टरबाईन के बेयरिंग गियर में खराबी आ जाने के कारण टेम्प्रेचर डाउन नहीं हो पा रहा था. टेम्प्रेचर डाउन नहीं हो पाने के कारण ट्यूब लीकेज को मरम्मत नहीं किया जा सका है. मंगलवार को भी टेम्प्रेचर 150 आरएमपी है. जिसके कारण काम करना संभव नहीं है. मंगलवार को टरबाईन के बेयरिंग गियर में आयी खराबी को दूर करने के लिए भेल कंपनी सहित डीवीसी के इंजीनियर को काम पर लगाया गया. इस संबंध में डीवीसी के स्थानीय प्रोजेक्ट हेड कमलेश कुमार ने बताया कि टरबाईन के बेयरिंग गियर में खराबी आ जाने के कारण टेम्प्रेचर डाउन नहीं हो पा रहा है. जिसके कारण काम करना संभव नहीं हो पा रहा है. उन्होंने कहा कि भेल के इंजीनियर काम कर रहे हैं और संभावना है कि दो से तीन दिनों के अंदर काम पूरा कर लिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें: तेनुघाट थर्मल पावर प्लांट के कंप्रेसर हाउस में लगी आग, बिजली उत्पादन ठप्‍प

350 मेगावाट हो रहा था उत्पादन

बोकारो थर्मल के ‘ए पावर प्लांट’ को 22 अक्टूबर की रात को जब ट्यूब लीकेज के कारण बंद किया गया उस समय 350 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा था. बोकारो थर्मल स्थित डीवीसी के ‘बी’ पावर प्लांट की तीसरी यूनिट से मंगलवार को 140 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है.

इसे भी पढ़ें: वीडियो: थाने में पुलिस की फर्जी साइन कर 500 रुपये की ठगी

palamu_12

डीवीसी के 9 प्रोजेक्टों से 4210 मेगावाट बिजली का उत्पादन

डीवीसी के 9 प्रोजेक्टों से मंगलवार की शाम को 4210 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा था. बोकारो थर्मल ‘बी’ पावर प्लांट की तीन नंबर यूनिट से 140 मेगावाट, चंद्रपुरा की दो यूनिट से 470, डीएसटीपीएस के दो यूनिट से 868, दुर्गापुर के एक यनिट से 148, कोडरमा के एक यूनिट से 489, मीजिया के 7 यूनिट से 1716, रघुनाथपुर के एक यूनिट से 343, मैथन हाईडल से 20 और पंचेत हाईडल से 20 मेगावाट बिजली उत्पादन हो रहा था.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: