Corona_UpdatesRanchi

#CoronaUpdate :राज्य में खुलेंगीं अंडा, मीट, मुर्गा, मछली और पशु आहार की दुकानें, पुलिस बरतेगी इन दुकानों के लिए ढील

Ranchi: कोरोना वायरस को लेकर 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है. इस बीच प्रशासन की तरफ से जरूरी सेवा की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गयी है. लेकिन देखा जा रहा है कि राज्य में पशु, पक्षी, मछली का चारा, पशु आहार, अंडा, मीट (मटन) और मुर्गा की दुकानों को बंद करा दिया जा रहा है. जिससे लोगों को अपने स्वाद से समझौता करना पड़ रहा है.

साथ ही इन चीजों से जुड़े कारोबार पर भी असर पड़ रहा है. इसे लेकर कृषि-पशुपालन सचिव पूजा सिंघल ने राज्य के डीजीपी एमवी राव को एक पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने कहा है कि इन दुकानों के बंद होने की सूचना राज्य के कई जिलों से आ रही है. आगे कहा है कि इन दुकानों को पुलिस की तरफ से खुलने नहीं दिया जा रहा है. लिहाजा इन दुकानों को खोलने में स्थानीय प्रशासन मदद करे.

राज्य में खुलेंगी अंडा, मीट, मुर्गा, मछली और पशु आहार की दुकानें, पुलिस बरतेगी इन दुकानों के लिए ढील
कृषि-पशुपालन सचिव पूजा सिंघल द्वारा राज्य के डीजीपी एमवी राव को एक पत्र लिखा

ऐसे में माना जा रहा है कि अब इन दुकानों से पाबंदी हटा ली जायेगी. लोगों को अब साग-सब्जी के साथ मुर्गा, मीट और मछली का भी स्वाद घर बैठे चखने को मिलेगा.

इसे भी पढ़ें – #CoronaUpdate : कोरोना संकट के दौरान लोगों को मिलती रहे निर्बाध बिजली, केंद्र ने जारी किया  कंपनियों को आदेश

पशु चारा उपलब्ध कराने का पशुपालन अधिकारी को निर्देश

विभाग की सचिव पूजा सिंघल ने पशु चारा की उपलब्धता पूरी करने के लिए जिला पशुपालन अधिकारियों को निर्देश जारी किया है. उन्होंने अपने निर्देश में कहा है कि राज्य में हर साल 50-60 लाख टन धान का पुआल की उत्पादन होती है. जिसे ग्रामीण पशुपालकों को सबसे पहले अपने गांव में उपलब्ध कराने के बाद बाकी धान पुआल डेयरी उद्यमियों को बेची जाये.

 

–    ग्रामीण स्तर पर हरा चारा, मुनगा, कटहल आदि के पत्तों को उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाये.

adv

 

–    ग्रामीण स्तर पर उत्पादन होने वाले गेहूं का चोकर, चावल की चुन्नी, दाल की चुन्नी, महुआ, सरसो की खली आदि को चारा में मिलाकर देने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया जाये.

 

–    दूसरे जिलों से संपर्क कर चारा की उपलब्धता को पूरा करने की दिशा में काम किया जाये.

इसे भी पढ़ें – #CoronaEffect: मिड डे मील का चावल लेने से लोग कर रहे परहेज, शिक्षकों को बांटने में हो रही परेशानी

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: