ChaibasaJamshedpurJharkhandSaraikela

पुतला दहन, मुंडन और ब्राह्मण भोज, आगे क्या, ये है Kolhan University का हाईवोल्टेज ड्रामा

Jamshedpur : इन दिनों कोल्हान प्रमंडल का एकमात्र सरकारी विश्विद्यालय गरमाया हुआ है. विगत दिनों अखिल झारखंड छात्र संघ की कोल्हान कमेटी की ओर से कोल्हान यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. डॉ. गंगाधर पांडा का पुतना दहन किया गया था. उसके बाद शुक्रवार को पुतला दहन कार्यक्रम की अगुवाई करने वाले आजसू के कोल्हान अध्यक्ष हेमंत पाठक के नेतृत्व में छात्र नेता मनोज कुमार ने अपना मुंडन करा लिया. वहीं डॉ पांडा की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. उसके बाद विधिवत श्राद्धकर्म और ब्राह्मण भोज के रूप में छात्र नेताओं ने दही-चूड़ा का सेवन किया. साथ ही ब्राह्मणों को 21-21 रुपये दक्षिणा स्वरूप प्रदान किया. ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि इस प्रकरण में आगे क्या नया मोड़ आता है. वैसे हिंदू विधि – विधान में तेरहवीं का भी प्रचलन है.

वायरल आडियो से गरमाया मामला

दरअसल, गुरुवार शाम कुलपति प्रो. डॉ. गंगाधर पंडा का एक आडियो तेजी से वायरल हुआ जिसमें छात्र नेता हेमंत पाठक को कुलपति यह कह रहे हैं कि ‘आपने तो मेरा पुतला दहन किया था, आपके लिए तो मैं मर गया हूं, इसलिए आप मुझे फोन मत कीजिए’. कुलपति ने आगे कहा कि ‘आपको जो भी काम है, वो लिखकर प्रिंसिपल के माध्यम से दीजिए’. इसे लेकर छात्र आजसू ने अपना विरोध जताया है.

Catalyst IAS
SIP abacus

केयू के इतिहास में कुलपति काला दागः हेमंत

MDLM
Sanjeevani

हेमंत पाठक ने कहा कि कुलपति गंगाधर पांडा अपना मानसिक संतुलन खो चुके हैं. जितने गलत निर्णय यूनिवर्सिटी में रहकर उन्होंने लिये है, शायद ही आज तक किसी कुलपति ने ऐसा किया होगा. कोई छात्र नेता एक बोरा चावल या पांच कट्ठा जमीन मांगने के लिए कुलपति को फोन नहीं करता है. किसी छात्र की समस्या से अवगत करवाने के लिए कॉल करता है. कहा कि कुलपति फर्जी प्रमाण पत्र निर्गत करने में मुख्य दोषी हैं. उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करके अपनी पत्नी की नियुक्ति भी उस यूनिवर्सिटी में करवा दी है. छात्र नेता दीपक पांडेय ने कहा कि एक जिम्मेदार पद पर बैठा हुआ आदमी इस तरह का बयान दे, ये शर्मनाक है. आज छात्र नेता का मुंडन हुआ है. कहीं ऐसा न हो कि छात्रों के द्वारा कुलपति का मुंडन करा दिया जाये. इस कार्यक्रम में कोल्हान अध्यक्ष हेमंत पाठक, प्रदेश सचिव दीपक पांडेय, प्रदेश सचिव राकेश दास, कोल्हान वरीय उपाध्यक्ष राजेश महतो, कोषाध्यक्ष कुंदन यादव, रमेश कुमार, मनोज कुमार आदि उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें- नरक निगम बनाम नगर निगम : इस कचरा गाड़ी के पास आइए और बीमारी घर ले जाइए, एक साल से खड़ी है मानगो नगर निगम की कचरा लोडेड गाड़ी

Related Articles

Back to top button