JharkhandLead NewsRanchi

कोरोना का असर: गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं होंगे बच्चे

Ranchi:  इस बार रांची के मोरहाबादी मैदान और दुमका में 26 जनवरी को आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह का नजारा भी बदला-बदला नजर आएगा. यह व्यवस्था कोरोना को देखते हुए की गई है. परेड में विद्यालय और महाविद्यालय के स्टूडेंट्स भी शामिल नहीं होंगे. यानी एनसीसी, एस्काउट गाइड के बच्चे जहां परेड में नजर नहीं आएंगे वहीं कस्तूरबा गांधी स्कूल की छात्राएं भी बैंड में अपना जौहर नहीं दिखा पाएंगी. इस बार सिर्फ सेना, सीआरपीएफ और जैप के बैंड ही शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ें : BIG NEWS : NCPCR का निर्देश,  दारुल उलूम देवबंद की ओर से जारी हो रहे गैरकानूनी फतवों की हो जांच, UP सरकार तुरंत करे कार्रवाई

ये प्लाटून परेड में होंगे शामिल

सेना, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी, जैप वन, जैप- 2, जैप 10, जिला सशस्त्र बल (पुरुष), जिला सशस्त्र बल (महिला), एनडीआरएफ, और फायर ब्रिगेड के प्लाटून परेड में शामिल होंगे.

ये तीन बैंड ही शामिल होंगे : सेना, सीआरपीएफ और जैप के बैंड परेड में भाग लेंगे.

18 जनवरी से शुरू होगा रिहर्सल

रांची और दुमका में 18 जनवरी से परेड का रिहर्सल शुरू होकर 23 जनवरी तक किया जाएगा. छह दिन रिहर्सल के बाद सातवें दिन 24 जनवरी को फाइनल रिहर्सल पूरी कर ली जाएगी. रांची और दुमका में परेड की कमान एएसपी स्तर के पदाधिकारी संभालेंगे.

महापुरुषों की प्रतिमा की सफाई

स्वतंत्रता दिवस को लेकर रांची सहित राज्य भर में पदस्थापित महापुरुषों की प्रतिमाओं की साफ-सफाई का निर्देश दिया है. मुख्य सचिव ने नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव से कहा है कि वे नगर आयुक्त रांची व दुमका नगर परिषद से समन्वय स्थापित कर इसे सुनिश्चित कराएंगे. वहीं, गणतंत्र दिवस राजकीय समारोह के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था के बेहतर संचालन के लिए समुचित व्यवस्था का निर्देश मुख्य सचिव ने दिया है.

इसे भी पढ़ें : 1.24 लाख से अधिक स्टूडेंट्स के बीच कल्याण विभाग बांटेगा 80 करोड़ रुपये

Advt

Related Articles

Back to top button