न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पूर्व मंत्री एनोस एक्का के खिलाफ ईडी की कार्रवाई, दिल्ली और हरियाणा में एक्का की संपत्ति को किया सील

44

Ranchi : झारखंड के पूर्व मंत्री और कोलेबिरा के पूर्व विधायक एनोस एक्का की हरियाणा के गुड़गांव, दिल्ली के महरौली और हौज खास स्थित संपत्ति को ईडी ने शुक्रवार की शाम सील कर दिया. एनोस एक्का द्वारा हरियाणा के गुड़गांव के सुशांत लोक सेक्टर-सी में खरीदे गये हाउस नंबर 963, दिल्ली के महरौली में अपनी पत्नी मेनन एक्का के नाम पर खरीदे गये फार्म हाउस को ईडी ने सील कर दिया है. इसके अलावा दिल्ली के ही हौज खास में 13 एकड़ जमीन को ईडी ने अटैच कर लिया है.

पूर्व मंत्री एनोस एक्का के खिलाफ ईडी की कार्रवाई, दिल्ली और हरियाणा में एक्का की संपत्ति को किया सील

इसे भी पढ़ें- ऐसी है झारखंड की विकास गाथा : केंद्र ने 14वें वित्त आयोग के पहले किस्त के 6.4 अरब दिये, राज्य ने…

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी स्थित संपत्ति को भी ईडी ने किया है सील

इससे पहले 13 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के राजगंज में ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एनोस एक्का की 25 संपत्तियों को सील कर दिया था. एनोस एक्का ने अपनी अवैध कमाई से पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के राजगंज में अपनी पत्नी मेनन एक्का और नीरज उरांव के नाम पर संपत्ति खरीदी थी.

रांची में भी ईडी की टीम ने एनोस एक्का की संपत्ति सील की थी

पिछले महीने ईडी की टीम ने राजधानी रांची में एयरपोर्ट रोड स्थित एनोस एक्का की पांच करोड़ रुपये के आवास को सील कर दिया था. ईडी की टीम ने लालपुर में हरिओम टावर के पांचवें तल्ले पर स्थित C1/5 को भी सील कर दिया था. इसके अलावा एक्का की दो और संपत्तियों को सील किया गया था.

इसे भी पढ़ें- पलामूः DRDA के जेई की गोली मारकर हत्या, सीसीटीवी फुटेज में दिखी अपराधी की तस्वीर

सिमडेगा के कोलिबिरा से विधायक थे एनोस एक्का

palamu_12

एनोस एक्का झारखंड के सिमडेगा जिला के कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र से विधायक थे. वह मधु कोड़ा मंत्रिमंडल में मंत्री भी रहे. इसी दौरान आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के गंभीर आरोप उन पर लगे. एनोस एक्का की पत्नी मेनन एक्का को भी इस मामले में आरोपी बनाया गया है.

इसे भी पढ़ें- धनबाद भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सत्येन्द्र कुमार सड़क हादसे में घायल

एनोस एक्का ने हाई कोर्ट में दाखिल की थी याचिका

एनोस एक्का ने अपनी संपत्तियों को सील करने की इडी की कार्रवाई पर रोक लगाने के लिए झारखंड हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की थी. इसके चलते कई साल तक ईडी की टीम अपनी कार्रवाई नहीं कर पायी थी. कुछ दिनों पहले हाई कोर्ट ने ईडी की कार्रवाई पर से स्टे हटा लिया. तब ईडी की टीम ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी. राजधानी रांची में एनोस एक्का की चार संपत्तियों को सील कर दिया गया था.

जेल में बंद हैं एनोस एक्का

बता दें कि पूर्व मंत्री एनोस एक्का फिलहाल जेल में बंद हैं. उन्हें सिमडेगा के कोलेबिरा थाना क्षेत्र के लसिया निवासी पारा शिक्षक मनोज कुमार की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुनायी गयी है. इस जुर्म के लिए उन पर 65 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. एनोस एक्का को जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश नीरज कुमार श्रीवास्तव की अदालत ने पिछले दिनों सजा सुनायी थी. उसके बाद से वह जेल में सजा काट रहे हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: