BiharJharkhandLead NewsRanchi

चारा घोटाले मामले को ईडी ने किया टेकओवर

Ranchi: चारा घोटाले मामले की जांच अब ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) करेगी. ईडी ने आरसी 38 ए/96 और आरसी 45/96 केस को टेकओवर किया है. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद और 950 करोड़ रुपये के चारा घोटाले के अन्य दोषियों के खिलाफ जांच की जायेगी. आरसी 38 ए/96 में सीबीआई के विशेष अदालत ने 3.76 करोड़ रुपये के अवैध निकासी मामले में लालू समेत 19 आरोपियों को दोषी ठहराया था. जिसमें सात साल की सजा और 60 लाख रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई थी.

इसे भी पढ़ें : मधुबनी रेलवे स्टेशन पर खड़ी स्वतंत्रता सेनानी सुपरफास्ट एक्सप्रेस में लगी भीषण आग, कोई हताहत नहीं

इस मामले में अदालत ने ईडी को दोषियों और 13 मृतक आरोपियों की आय से अधिक चल और अचल संपत्ति को जब्त करने का निर्देश दिया था. वही दुमका कोषागार से जुड़े आरसी 45ए/96 में 34.91 करोड़ रुपये की अवैध निकासी मामले में 37 आरोपियों को दोषी ठहराया गया था. मामले से जुड़े 17 आरोपियों की मौत हो गई थी.

ram janam hospital
Catalyst IAS

अदालत ने ईडी को दोषियों और मृतक आरोपियों की आय से अधिक चल-अचल संपत्ति जब्त करने का निर्देश दिया. आरसी 38 ए/96 और आरसी 45/96 में मृतक आरोपियों के बारे में अदालत ने कहा कि अगर उनकी मृत्यु भी हो जाती है, तो उन्हें नागरिक देनदारियों से मुक्त नहीं किया जा सकता है, और मृतक आरोपी या उनके रिश्तेदारों के कब्जे में मिली संपत्तियों को जब्त किया जा सकता है.

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

इसे भी पढ़ें : औरंगाबाद में नक्सली नवीन राम को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Related Articles

Back to top button