BusinessNational

#EconomyRecession: अशोक लेलैंड 15 दिनों तक बंद रखेगा गाड़ियों के प्रोडक्शन का काम

New Delhi: ऑटो सेक्टर में मंदी की मार जारी है. सुस्त अर्थव्यवस्था और लगातार घटती मांग के बीच कई कंपनियों ने पहले ही प्रोडक्शन कम किया है.

अब देश की प्रमुख कॉमर्शियल गाड़ियों की निर्माता कंपनी अशोक लेलैंड इस महीने 15 दिनों तक प्रोडक्शन से जुड़े काम बंद रखेगी.

अशोक लेलैंड ने शुक्रवार को कहा कि वह अपने उत्पादन को बाजार की मांग के साथ समायोजित करने के लिए अपने विभिन्न संयंत्रों में विनिर्माण कार्य को इस महीने 15 दिनों तक निलंबित रखेगी.

हिंदुजा की इस प्रमुख कंपनी ने कहा, ‘‘हम अपने उत्पादन को बिक्री के अनुरूप बनाने के लिए, विभिन्न स्थानों पर कंपनी के संयंत्र अक्टूबर के महीने में 2-15 दिनों तक उत्पादन का काम नहीं होगा.’’  घरेलू वाहन उद्योग में मंदी के कारण कई कंपिनयां उत्पादन कम करने को मजबूर हुई हैं.

गौरतलब है कि लगातार घटती गाड़ियों की मांग को सबसे बुरा असर मीडियम और हेवी कमर्शियल व्हीकल की सेल पर पड़ा है. सितंबर महीने में अशोक लेलैंड ने इस सेग्मेंट में 4,035 गाड़ियां बेची थीं.

जबकि सितंबर 2018 में गाड़ियों की कुल बिक्री 13,056 रही थी. इस सेग्मेंट में बिक्री में 69 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.

हालांकि, सरकार की तरफ से इस मंदी के प्रभाव को कम करने के लिए कई उपाय किये है, लेकिन ऑटो सेक्टर पर इसका कुछ खास असर नहीं दिख रहा है.

अशोक लेलैंड की ही बात की जाये तो कंपनी की घरेलू बिक्री में सितंबर में 57 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. कंपनी ने सितंबर में 7851 गाड़ियां बेचीं थी. जबकि पिछले साल सितंबर में यह आंकड़ा 18,078 यूनिट का था.

Related Articles

Back to top button