न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड में आर्थिक रूप से कमजोर अनारक्षित वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण का मिलेगा लाभ: रघुवर दास

शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरियों में यह लाभ 15 जनवरी 2019 के बाद से मिलेगा

586

Ranchi : झारखंड में शिक्षण संस्थान एवं सरकारी नौकरियों में अनारक्षित वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 फ़ीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस मसले पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनारक्षित वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 फ़ीसदी आरक्षण दिये जाने का निर्णय ऐतिहासिक है. इस निर्णय के आलोक में झारखंड के शिक्षण संस्थानों एवं सरकारी नौकरियों में इस आरक्षण का लाभ देने का निर्णय लिया गया है.

mi banner add

15 जनवरी 2019 के बाद से मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की नौकरियों व शैक्षणिक संस्थानों, जिनमें नियुक्ति व नामांकन की प्रक्रिया 15 जनवरी, 2019 के बाद प्रारंभ होगी, उन सभी मामलों में अनारक्षित वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10% आरक्षण का लाभ मिलेगा. यह 10 फीस़दी आरक्षण अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग को मिलने वाले 50 फीस़दी आरक्षण के अतिरिक्त होगा.

झारखंड में लगभग 13 फीसदी हैं सवर्ण

Related Posts

गिरिडीह : बार-बार ड्रेस बदलकर सामने आ रही थी महिलायें, बच्चा चोर समझ लोगों ने घेरा

पुलिस ने पूछताछ की तो उन महिलाओं ने खुद को राजस्थान की निवासी बताया और कहा कि वे वहां सूखा पड़ जाने के कारण इस क्षेत्र में भीख मांगने आयी हैं

झारखंड में करीब 13 फीसदी आबादी सवर्ण है. इसमें करीब 42.25 लाख लोग आते हैं. झारखंड में फिलहाल 50 फीसदी आरक्षण है. इसमें एसटी को 26 फीसदी, एससी को 10 फीसदी, वहीं ओबीसी में बीसी वन को आठ फीसदी और बीसी टू को छह फीसदी आरक्षण का लाभ मिल रहा है. वहीं दिव्यांगों को क्षैतिज आधार पर आरक्षण का लाभ देने का प्रावधान है.

इसे भी पढ़ें – बजट सत्र को लेकर बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक से झामुमो, झामिवो सहित वामदलों ने किया किनारा

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: