JharkhandMain SliderRanchi

अर्थशास्त्री ज्यां द्रेज को पुलिस ने लिया हिरासत में, तीन घंटे बाद रिहा

विज्ञापन

Ranchi: गढ़वा के बिशुनपुर थाना की पुलिस ने प्रसिद्ध अर्थशास्त्री ज्यां द्रेज को हिरासत में ले लिया.  उनके साथ पुलिस ने विवेक गुप्ता समेत अन्य एक व्यक्ति को भी हिरासत में लिया गया. सभी को बिशुनपुर थाना में रखा गया है. बिशुनपुर थाना की पुलिस ने न्यूज विंग को इस खबर की पुष्टि की है. ज्यां द्रेज ने न्यूज विंग को बताया है कि वह अपने साथियों के साथ बिशुनपुर बाजार में कार्यक्रम कर रहे थे. हालांकि तीन घंटे के बाद उनको और बाकी दो लोगों को भी छोड़ दिया गया.

गढ़वा के डीसी हर्ष मंगला ने न्यूज विंग को बताया कि ज्यां द्रेज और उनके साथियों को किसी तरह की सभा करने की अनुमति प्रशासन की तरफ से नहीं दी गयी थी. बावजूद इसके वे लोग सभा कर रहे थे. इसलिए उन्हें हिरासत में लिया गया.

advt

इधर, पुलिस का कहना है कि आचार संहिता लागू है और बिना प्रशासनिक अनुमति के कार्यक्रम किया जा रहा था. मामले की जानकारी एसडीओ और दंडाधिकारी को दे दी गयी है. उनके आने पर सभी को मुक्त करने पर फैसला लिया जायेगा.

इधर, अर्थशास्त्री ज्यां द्रेज ने न्यूज विंग को फोन पर बताया कि बिशुनपुर बाजार में राईट टू फुड (भोजन के अधिकार) को लेकर कार्यक्रम का आयोजन था. इसकी जानकारी प्रशासन को दी गयी थी. तय समय पर कार्यक्रम शुरू हुआ. जिसके कुछ देर बाद पुलिस पहुंची और उन्हें थाना ले आयी.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यह हो सकता है कि ज्यां द्रेज की टीम ने कार्यक्रम की जानकारी प्रशासन को दी हो. लेकिन उन्हें कार्यक्रम की अनुमति नहीं मिली है. यही कारण है कि उन्हें हिरासत में लिया गया है. अभी उन्हें थाना में ही रखा गया है.

क्या कहा ज्यां द्रेज ने

थाने से छूटने के बाद ज्यां द्रेज ने न्यूज विंग से बातचीत में कहा कि जन सवालों पर शांतिपूर्ण गैर राजनीतिक सभा करने का अधिकार नहीं रहे, तो लोकतंत्र का कोई अर्थ नहीं रह जाता है. उन्होंने कहा कि उन पर पुलिस बांड भरने का दबाव दे रही थी. साथ ही किसी से फ़ोन पर भी बात करने की अनुमति नहीं थी. लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत ही जनता के सवालों को उठाते रहे हैं. नरेगा, भोजन के अधिकार, शिक्षा, रोजगार के सवाल पर चर्चा करना क्यों गलत ठहराया जा सकता है.

adv

जिस कार्यक्रम में ज्यां गये थे उसके अयोजक विवेक कुमार गुप्ता ने कहा कि प्रशासन और पुलिस को एक लिखित आवेदन देकर पूर्व में ही बताया था कि 28 मार्च को पोखरा चौक बिशुनपुरा में दस से दो बजे तक राशन, पेंशन, शिक्षा और रोजगार के मुद्दे पर जन सभा की जाएगी. इसमें जनता की समस्या और जरूरत पर चर्चा की जाएगी.

इसे भी पढ़ें – पिठौरिया में वाहन चेकिंग के दौरान,फॉर्च्यूनर कार से 30 लाख रुपये बरामद

 

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button