Bihar

ईट स्मार्ट सिटीज चैलेंज: पटना की जेलों में बनने वाले खाने की हाइजीन ऑडिट का कार्य शुरू

अस्पतालों में भी रसोई की जांच जारी

Patna: स्वास्थ्यवर्धक, शुद्ध एवं संवहनीय खान-पान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ईट स्मार्ट सिटीज चैलेंज के अंतर्गत खाद्य संरक्षा आयुक्त, बिहार एवं पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से विभिन्न परिसरों की हाईजीन ऑडिट करायी जाएगी.

इस संबंध में गुरूवार को कारा महानिरीक्षक मिथलेश मिश्र की अध्यक्षता में बैठक की गई, जिसमें पटना समेत राज्य के सभी जेलों को ईट राइट कैंपस सर्टिफिकेशन के लिए आवश्यक कार्रवाई अविलंब प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए. साथ ही विशेषज्ञों द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उक्त सर्टिफिकेशन से संबंधित जानकारी भी दी गई.

इसे भी पढ़ें: त्योहारों को लेकर जारी गाइडलाइन का हो सख्ती से पालन, अभी थोड़ी सी लापरवाही से स्थिति हो सकती है विस्फोटकः हाइकोर्ट

advt

क्या है ईट राइट कैंपस

पटना स्मार्ट सिटी मिशन एवं फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथरिटी ऑफ इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से देश भर में स्मार्ट सिटीज चैलेंज का आयोजन किया गया है जिसमें पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड समेत देश के कुल 141 शहरों ने भाग लिया है.

चैलेंज के अंतर्गत शहर के कम से कम चार कैंपस (शैक्षणिक, कार्यालय, जेल, अस्पताल आदि) जहां खाद्य सामग्री बनाने, खिलाने की व्यवस्था है, उनकी हाईजीन ऑडिट करायी जा रही है.

इसे भी पढ़ें: मंत्री आलम ने कहा- मनरेगा में कागजों पर हो रहा काम, मनरेगा कर्मचारी महासंघ खफा, जारी किया श्वेत पत्र

ऑडिट में कम से कम 85 फीसदी अंक अनिवार्य है. अंक के आधार पर FSSAI द्वारा संबंधित कैंपस को ईट राइट कैंपस घोषित किया जा रहा है. करीब 115 मापदंडों पर परिसर में अवस्थित रसोई, पैंट्री एवं डाइनिंग एरिया की हाईजीन ऑडिट की जाएगी.

ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर संबंधित परिसर को ईट राइट कैंपस का प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा जो यह प्रमाणित करेगा कि संबंधित परिसर में मिलने वाला खाना पूर्ण रूप से स्वच्छ एवं स्वास्थ्य वर्धक है.

इसे भी पढ़ें:T20 World Cup का Theme Song लांच, विराट-पोलार्ड, राशिद-मैक्सवेल दिखे नए अवतार में, देखें VIDEO

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: