National

हफ्तेभर के अंदर दिल्ली में दूसरी बार महसूस किए गए भूकंप के झटके

New delhi: दिल्ली में एक सप्ताह के अंदर एक बार फिर भूकंप के झटके आए हैं. इस बार नांगलोई में भूकंप के झटके महसूस किए गये हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.3 मापी गयी. जानकारी के अनुसार, सुबह करीब 5 बजकर 2 मिनट पर झटकों को महसूस किया गया है. फिलहाल, जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है.

इसे भी पढ़ें- जयंती विशेषः अटल बिहारी वाजपेयी एक ऐसा व्यक्तित्व जिनकी बात विरोधी भी सुनते थे….

दिसंबर में तीसरी बार महसूस किए गये भूकंप के झटके

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसके पहले भी 17 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर के कुछ क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस समय रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 थी. इसके पहले 2 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि, तब भी तीव्रता कम थी रिक्टर स्केल पर 2.7 तीव्रता मापी गई थी. उस वक्त भूकंप का केंद्र गाजियाबाद में था. हालांकि दोनों ही बार किसी तरह का कोई जान माल नुकसान नहीं हुआ था. बता दें कि दिल्ली एनसीआर में पिछले कई दिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं.

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

इसे भी पढ़ें- नक्सल मामले को लेकर तीन जिलों के पुलिस अधिकारियों ने की बैठक

कभी भी आ सकता है बड़ा भूकंप – वैज्ञानिक

देश के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने पहले ही आशंका जताई है कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है. जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन भी पहले ही आशंका जता चुके हैं कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है.

इसे भी पढ़ें- बंगाल और झारखंड में सक्रिय बाइक चोर गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

 

Related Articles

Back to top button