न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अलास्का में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सड़क, पुल धंसे, बिजली काटी गयी,  शहर अंधेरे में

अलास्का में भूकंप के बाद बिजली काट दी गयी है और लगभग दस हज़ार लोग अंधेरे में हैं. कई इलाकों से इमारतें और सड़कों के टूटने की भी ख़बरें मिली हैं

21

 Alaska :  अलास्का में स्थानीय समयानुसार 8 बज कर 28 मिनट पर 7.0 तीव्रता का भूकंप आया. इसका केंद्र अलास्का के सबसे बड़े शहर एन्कोराज से 11 किलोमीटर नज़दीक था. अलास्का के दक्षिणी केनाई प्रायद्वीप में शक्तिशाली भूकंप आने के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया. नेशनल ओशियनिक एंड एटमोस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने यह जानकारी दी. हालांकि, कुछ ही देर बाद इस चेतावनी को रद्द कर दिया गया.  बता दें कि एन्कोराज शहर में क़रीब तीन लाख लोग रहते हैं जबकि इसके आसपास के इलाकों में क़रीब एक लाख लोग रहते हैं. अलास्का में भूकंप के बाद बिजली काट दी गयी है और लगभग दस हज़ार लोग अंधेरे में हैं. कई इलाकों से इमारतें और सड़कों के टूटने की भी ख़बरें मिली हैं. पुलिस प्रमुख जस्टिन डॉल का कहना है, राजमार्ग का कुछ हिस्सा पूरी तरह धंस गया है और कुछ तो ग़ायब ही हो गया है. हम स्थिति का जायज़ा ले रहे हैं और हमें लगता है कि सड़कों को दुरुस्त करने में वक्त लग सकता है. यूएसजीएस के अनुसार 7.0 तीव्रता का भूकंप कमज़ोर इमारतों को नुक़सान पहुंचाने के लिए काफी होता है.

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने सोशल मीडिया के ज़रिए अलास्का के लोगों से कहा कि वो उनकी हरसंभव मदद करेंगे. उन्होंने ट्वीट किया, अलास्का के महान लोगों, आपकी जगह पर एक बड़े भूकंप की ख़बर है. आपकी मदद के लिए वहां प्रशिक्षण प्राप्त जानकार हैं कृपया उनकी बातें सुनें. सरकार आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेगी. हवाई और रेल सेवाओं पर भी भूकंप का असर पड़ा है.

भूकंप के झटके को हजारों किलोमीटर दूर अमरीका के बॉस्टन में भी महसूस किया गया

अमेरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस)  के अनुसार भूकंप के झटके के बाद भी कई आफ्टर शॉक रिकॉर्ड किये गये,  जिनमें से एक की तीव्रता 5.7 मापी गयी. अलास्का भूकंप केंद्र के अधिकारियों के अनुसार अब तक आये 40 झटकों में दस की तीव्रता 4.0 से अधिक थी जबकि तीन झटकों की तीव्रता 5.0 से अधिक मापी गयी. अलास्का में आये भूकंप के झटके को वहां से हज़ारों किलोमीटर दूर अमरीका के बॉस्टन में भी महसूस किया गया. भूकंप के बाद अलास्का के गवर्नर विल वॉकर ने कहा कि मैं व्हाइट हाउस के साथ सीधे संपर्क में हूं और हम आपातकालीन सुविधाएं मुहैया करा रही एजेंसियों के साथ काम कर रहे हैं, ताकि निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सके. कहा कि हम सड़कों, पुलों और इमारतों पर भी नज़र बनाये हुए हैं. बताया कि भूकंप के कारण फोन लाइनें टूट गयी हैं और संपर्क व्यवस्था प्रभावित हुई है.

भूकंप के बाद अधिकारियों ने अलास्का के निवासियों से आग्रह किया कि वह अपने रिश्तेदारों के बारे में जानने के लिए सोशल मीडिया या फिर एसएमएस का इस्तेमाल करें और अपने पड़ोसियों के बारे में भी जानकारी रखें.  अधिकारियों ने  यह अपील भी की कि लोग जितना हो सके फ़ोन लाइनों का इस्तेमाल न करें क्योंकि मौजूदा हालातों में अधिकारियों को मदद पहुंचाने के लिए लोगों से संपर्क स्थापित करना ज़रूरी है.

इसे भी पढ़ें : नोटबंदी उच्च वर्ग के नहीं, भ्रष्ट लोगों के खिलाफ थी  : नीति आयोग उपाध्यक्ष

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: