National

दिल्ली में फिर आया भूकंपः 2.1 रही तीव्रता, दो महीने में 14 बार कांपी धरती

New Delhi: राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर भूकंप के झटके आये हैं. सोमवार को भूकंप का झटका महसूस किया गया, रिक्टर स्केल पर जिसकी तीव्रता 2.1 रही. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने यह जानकारी दी. इससे पहले 5 जून को देश के दो अलग-अलग राज्यों में भूकंप के झटके महसूस हुए थे. झारखंड के जमशेदपुर में 4.7 तीव्रता का और कर्नाटक के हंपी में 4.0 तीव्रता का भूंकप आय़ा था.

एनसीएस ने कहा कि सोमवार को आये भूकंप का केंद्र दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर स्थित था और यह दोपहर एक बजे धरती के 18 किलोमीटर नीचे आया.

इसे भी पढ़ेंःझारखंड उपचुनावः बेरमो से रघुवर दास की अटकलों के बीच दुमका में बसंत सोरेन कर रहे हैं तैयारी

दो महीने में 14 बार डोली धरती

दिल्‍ली और उसके आसपास के इलाकों में पिछले दो महीने से लगातार भूकंप के हल्‍के झटके लोगों ने महसूस किये हैं. इससे लोगों में दहशत है. एक्सपर्ट बी इन हल्के झटकों को हल्के में लेने की भूल नहीं करने को कह रहे हैं. उनकी मानें तो ये किसी बड़े भूकंप के संकेत हो सकते हैं.

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटकों की शुरुआत 12 अप्रैल (3.5 तीव्रता) से हुई. और तब से अबतक अलग-अलग दिन मध्यम और कम तीव्रता के 14 बार झटके लग चुके हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में 12, 13 और 16 अप्रैल को भूकंप के झटके लग चुके हैं. इसी तरह मई में भी इन इलाकों में भूकंप आने का सिलसिला जारी रहा. 6, 10, 15 मई और 28 मई को दिल्ली-फरीदाबाद एनसीआर में झटके लगे. इसके बाद 29 मई को दो बार झटके लगे, जिसका केंद्र रोहतक रहा.

इसे भी पढ़ेंः फीस नहीं, तो बच्चों को तो माफ कर दीजिए सरकार!

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: