JharkhandRanchi

1 सितंबर से मेन रोड में नहीं चलेगा ई-रिक्शा, पार्किंग शुल्क में मिली बड़ी राहत

विज्ञापन

Ranchi :  रांची नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत महात्मा गांधी मार्ग (मेन रोड) में 1 सितम्बर से ई-रिक्शा नहीं चलेगा. लोगों की राहत के लिए यहां पर निगम अब सिटी बस का परिचालन करेगा. सोमवार को अपर नगर आयुक्त की अध्यक्षता में मार्ग तकनीकी समिति एवं ट्रैफिक कोर्डिनेशन कमिटी की बैठक में यह निर्णय हुआ है. बैठक में परिवहन व्यवस्था व पार्किंग शुल्क सहित कई मुद्दों पर निर्णय हुआ है. मेन रोड में राजधानीवासियों को पार्किंग शुल्क में बड़ी राहत दी गयी है. चारपहिया वाहन के लिए पहले जहां प्रति घंटे 40 रुपये शुल्क लिया जाता था, वहीं अब यह शुल्क 3 घंटे के लिए 30 रुपये लिया जायेगा. दो पहिया वाहनों में भी भारी राहत दी गयी है. बैठक में ट्रैफिक एसपी, ड्रिस्टिक ट्रांसपोर्ट ऑफिसर, वार्ड 4, 10, 15, 18 19, 20 और 23 के पार्षद सहित इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें – युवाओं से धोखाधड़ी : नगर विकास विभाग सिर्फ विज्ञापन निकालकर बनाती है बेवकूफ, नहीं करती नियुक्ति

पार्किंग शुल्क में दी गयी बड़ी राहत, ई-रिक्शा चालकों की मनमानी पर रोक

बैठक में महात्मा गांधी मार्ग पर पार्किंग व्यवस्था में कुछ आंशिक संशोधन किया गया है. निर्णय के तहत 4 पहिया वाहनों के लिए 40 रुपये प्रति घंटे के स्थान पर 30 रुपये प्रति 3 घंटे तथा दो पहिया वाहनों के लिए 10 रुपये प्रति घंटे के स्थान पर 10 प्रति 3 घंटे की दर से पार्किंग शुल्क लिया जायेगा. वहीं इस मार्ग में ई-रिक्शा चालकों की मनमानी को रोकने के लिए निर्णय हुआ है कि यहां 1 सितंबर से ई-रिक्शा की जगह सिटी बसों का परिचालन किया जायेगा. सिटी बसें फिरायालाल से लेकर डोरंडा राजेंद्र चौक तक चलायी जायेंगी. इस रूट पर 10 सिटी बसें चलायी जायेंगी. वहीं यहां पहले से चल रहे 60 ई रिक्शा चालकों को अन्य 28 रूटों (मेन रोड को छोड़ कर) पर चलाया जाना तय हुआ है.

advt

इसे भी पढ़ें – BJP का इंटरनल सर्वे : 20 सीटिंग MLA का कट सकता है टिकट, 12 पर कांटे की टक्कर, 9 सुरक्षित

ट्रायल व्यवस्था के तहत अपर बाजार में वन-वे व्यवस्था

अपर बाजार में बढ़ते जाम को देख निर्णय हुआ है कि यहां के कई मार्गों पर वन वे व्यवस्था शुरू की जायेगी. यह व्यवस्था पायलट प्रोजेक्ट के तहत 2 सप्ताह के लिए ट्रायल बेसिस पर लागू होगी. इस दौरान वार्ड 20 के पार्षद सुनील यादव भी उपस्थित रहेंगे, ताकि स्थानीय लोगों को वे पूरी मदद कर सकें. कांटाटोली पर हो रहे फ्लाइओवर चौक पर स्थित अब्दुल हमीद चौक का सुंदरीकरण किया जायेगा. इसके साथ ही महात्मा गांधी मार्ग में सफेद लाइन से बैरीकेडिंग लगायी जायेगी, ताकि पैदल यात्रियों को चलने में सुविधा हो सके. बिरसा चौक, खेलगांव चौक एवं कोकर चौक पर टेंपो स्टैंड के लिए itdp के प्रतिनिधि एवं मार्ग तकनीकी समिति के सदस्यों की उपस्थिति में टेंपो स्टैंड के लिए स्थान का चयन किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – अब सुप्रीम कोर्ट तय करेगा असली इंटक कौन‍‍, तीनों गुटों को नोटिस, दो हफ्ते में मांगा जवाब

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button