JharkhandRanchi

कचहरी चौक से अल्बर्ट एक्का चौक तक भी बंद होगा ई-रिक्शा : डिप्टी मेयर

Ranchi :  राजधानी में रांची नगर निगम ने गुरुवार को महिलाओं के लिए स्पेशल सिटी बस की शुरुआत की. यह बस कचहरी चौक से फिरायालाल होते हुए राजेंद्र चौक तक चलेगी. गुरुवार को मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मनोज कुमार ने 2 स्पेशल सिटी बसों को रवाना किया.

इसे भी पढ़ें- 13 महीने के वेतन पर बोले पुलिस कर्मी- हमें सरकारी कैलेंडर में जितनी छुट्टी है दे दें और कुछ नहीं चाहिए

इसके अलावा फिरायालाल से राजेंद्र चौक तक पहले से चल रही सिटी बस सर्विस का विस्तार कर दिया गया है. ये बसें अब कचहरी चौक से राजेंद्र चौक तक चला करेंगी. इसके साथ ही कचहरी चौक से फिरायालाल तक चल रही ई-रिक्शा भी बंद हो जायेगा.

advt

डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा है कि बहुत जल्द ही कचहरी चौक से आगे ई-रिक्शा नहीं चलेगा. जल्द ही ट्रैफिक कॉर्डिनेशन कमिटी की बैठक में यह निर्णय लिया जायेगा. सभी ई-रिक्शा चालकों को कचहरी चौक से घुमाने का निर्देश दिया जायेगा.

बसों में यात्रा कर रही महिलाओं ने बताया कि निगम के जनप्रतिनिधि इसके लिए बधाई के पात्र हैं. क्योंकि सामान्य बसों में भीड़ अधिक होने की वजह से उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता था.

इसे भी पढ़ें- मैं काम करना चाह रहा था, लेकिन कुछ विभाग में फाइल बढ़ती ही नहीं, आखिर फाइल चलती क्यों नहीः Rtd. IAS अनिल स्वरूप

महिला ड्राइवर को दी जायेगी ट्रेनिंग

बता दें कि तीन दिन पहले मेयर, डिप्टी मेयर सहित नगर आयुक्त ने मेन रोड में चल रही सिटी बसों में यात्रा कर लोगों से प्रतिक्रिया ली थी. इस दौरान कुछ महिलाओं ने मेयर से अनुरोध किया था कि महिलाओं के लिए विशेष तौर पर सिटी बस चलायी जाये. जिसके बाद बुधवार की बैठक में मेयर ने स्पेशल सिटी बस चलाने का निर्णय लिया. बस में फिलहाल पुरुष ड्राइवर है जबकि 2 महिला कंडक्टर महिला यात्रियों से किराया वसूलेंगी.

adv

डिप्टी मेयर का कहना है कि महिला स्पेशल सिटी बसों की ड्राइवर जल्द ही महिला नियुक्त होगी. इसके लिए चयनित महिला ड्राइवर को ट्रेनिंग देकर लाइसेंस दिया जायेगा. महिला ड्राइवर को ट्रेनिंग देने के लिए भी सेल्फ हेल्फ ग्रुप को निर्देश दिया गया है.

यात्रियों की संख्या देख बढ़ायी जायेंगी बसें

मेयर ने कहा कि महिलाओं को यात्रा के क्रम में भीड़भाड़ से होनेवाली समस्याओं को देखते हुए स्पेशल बस की शुरुआत की गयी है. ऐसा होने से महिलाएं बिना किसी परेशानी के यात्रा कर सकेंगी. उन्होंने कहा कि यात्रियों की संख्या बढ़ने पर बस की संख्या भी बढ़ायी जायेगी. दोनों प्रकार की बसों का किराया केवल 5 रुपये ही रखा गया है.

इसे- भी पढ़ें – क्या #GharGharRaghubar अभियान को बीजेपी ने नकार दिया!

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button