ChaibasaDharm-JyotishJamshedpurJharkhand

Durga Puja Jamshedpur: आदित्यपुर में जयराम स्पोर्टिंग क्लब ने बनाया “एक भारत, श्रेष्ठ भारत” थीम पर दुर्गा पूजा पंडाल, पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया उद्घाटन, कहा- पूजा पंडाल दे रहा एकता की मिसाल

Saraikela: जमशेदपुर की दुर्गा पूजा भव्‍यता के ल‍िए जानी जाती है. पूजा पंडालों की भव्‍यता न‍िहारने दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं. जमशेदपुर से सटे सरायकेला-खरसावां जिले के आदित्यपुर स्थित कोल्हान के सुप्रसिद्ध दुर्गा पूजा कमेटी जयराम यूथ स्पोर्टिंग क्लब के “एक भारत, श्रेष्ठ भारत” थीम पर आधारित पूजा पंडाल का उद्घाटन नवरात्र के पहले दिन सोमवार शाम राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया. इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आजादी के अमृत महोत्सव को दर्शाते पूजा पंडाल की खूब तारीफ की.
आजादी के अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए पूजा पंडाल के आसपास की सजावट की गई है, जो देखते ही बन रही है. नृत्य, संगीत, भक्तिमय माहौल और देश भक्ति का संदेश देते पूजा पंडाल का उद्घाटन करने के उपरांत अपने संबोधन में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पूजा पंडाल में भगवान बुद्ध को स्थापित किया गया है, जिससे शांति का संदेश भी बखूबी मिल रहा है. आज जहां विश्व के कुछ देश युद्ध में व्‍यस्‍त हैं, वही भगवान बुद्ध के शांति के प्रतीक को पंडाल में दर्शाया गया है, जिसे लोगों को भी संदेश लेते हुए आत्मसात करने की जरूरत है. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना की है, उसका भी यह पंडाल नायाब संदेश दे रहा है. उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य खनिज -संपदा से भरा है. ऐसे में मां दुर्गा की कृपा राज्य पर पड़े और राज्य से गरीबी का नामोनिशान तक मिट जाए. अहिंसा, शांति, आपसी भाईचारा समेत कई बेहतरीन संदेशों से समाहित पूजा पंडाल निर्माण की पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जमकर तारीफ की. साथ ही इन्होंने पूजा कमेटी के संरक्षक पूर्व विधायक अरविंद सिंह के पंडाल निर्माण की परिकल्पना को भी जमकर सराहा.
इनकी भी रही मौजूदगी


उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए पूजा कमेटी के संरक्षक और पूर्व विधायक अरविंद सिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास का अभिनंदन क‍िया. कहा कि रघुवर दास के नेतृत्व वाली सरकार में झारखंड ने खूब तरक्की की है. कार्यक्रम में उपस्थित खरसावां विधायक दशरथ गागराई ने भी पंडाल निर्माण के परिकल्पना को अद्भुत और अद्वितीय बताया. इस मौके पर विधायक की पत्नी बसंती गगराई, पूजा कमेटी के संरक्षक एके श्रीवास्तव समेत अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे.
महिलाओं की ढाकी और आरती कार्यक्रम का आकर्षण


जयराम यूथ स्पोर्ट्स क्लब द्वारा बनाए गए पूजा पंडाल के उद्घाटन के मौके पर महिला समूह द्वारा ढाकी बजाकर मां दुर्गा का आह्वान किया गया, जो कार्यक्रम का आकर्षण बना रहा. वही महिला समूह द्वारा नृत्य संगीत के माध्यम से आरती की प्रस्तुति की गई जिसे देख लोग मंत्रमुग्ध हो उठे.
ये भी पढ़ें- सरयू राय का हेमंत और रघुवर पर आरोप, कहा- दोनों के कार्यकाल में हुए घोटाले, दोनों को ED समन करे

Related Articles

Back to top button