न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दुर्गा पूजा पंडाल में देख सकेंगे केरल बाढ़ की विभीषिका और जवानों का शौर्य

202

Dumka: हर साल की तरह शहर के बाबूपाड़ा सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति पूजा पंडाल के जरिये अनोखा संदेश देने का प्रयास करती रही है. यह लोगों को अलग-अलग थीम देकर सोचने पर मजबूर कर देती है. इस बार यहां के पूजा पंडाल को देश की सेना और पुलिस के जवानों को समर्पित किया गया है. जिसमें उनके विशाल ह्दय, तत्परता और देश प्रेम को दर्शाया गया है. पूजा पंडाल को तिरंगा और सेना के कपड़ों के रंगों से सजाकर देशप्रेम प्रदर्शित करने का प्रयास किया गया है.

इसे भी पढ़ें- IAS और IFS से भी नहीं संभला जेपीएससी, दो अध्यक्ष भी नहीं करा सके प्रक्रिया पूरी, लोकसभा चुनाव के बाद…

सेना के रंग में रंगा पूजा पंडाल

बाबूपाड़ा सार्वजनिक दुर्गा पूजा वर्ष 1975 से आयोजित कर रही है. इस साल पूजा समिति द्वारा कुल बजट 3 लाख 50 हजार तय की गयी है. पूजा के दौरान पंडाल के अलावे कमि‍टी के द्वारा लगाये जा रहे लाइटिंग भी आकर्षण का केन्द्र होगा. मुख्य गेट में लगाये जा रहे लाइटिंग में 40 अलग-अलग रंगों के रोशनी बिखरेगी. इसकी जानकारी देते हुए समिति सचिव अशोक राउत ने बताया कि बाबूपाड़ा का पंडाल सेना और सेना के कर्त्तव्यनिष्ठा को समर्पित है. पूरे पंडाल को सेना के रंग में ढाला जा रहा है.

अशोक राउत ने बताया के इस बार पूजा पंडाल का थीम हाल के महीनों में केरल में आये भीषण बाढ़ में सेना और स्थानीय पुलिस के योगदान की छवि को पंडाल में प्रदर्शित जा रहा है. वायु सेना, जल सेना, थल सेना सहित एनडीआरएफ के जवानों ने जो केरल बाढ़ पीड़ितों को सुरक्षित निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी, उसे प्रदर्शित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि राहत-बचाव कार्य के अलावे कई तरह के सेना के प्रयासों को पंडाल के बाहरी पटल पर बखूबी उतारने का प्रयास किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- हॉस्पिटल में चल रहा है आधार कार्ड बनाने का काम, बेड पर मरीजों के बजाय नजर आ रही है मशीन

पंडाल सुरक्षा पर खास ध्‍यान

palamu_12

पूजा के दौरान मेला में निगरानी रखने के लिए इस बार ड्रोन कैमरे का इस्‍तेमाल किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि समिति द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अहम अभियानों में से एक ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ और स्वच्छता के प्रति लोगों के बीच जागरूकता संदेश देने का काम करेगी’. जागरूकता संदेश पंडाल के आस-पास के समिति द्वारा संदेश, कार्टून सहित अन्य माध्यमों से देने का प्रयास किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें- दर-दर की ठोकर खा रहा दिव्यांग, 2003 में नौकरी से किया गया था बाहर

पूजा पंडाल से देश प्रेम का संदेश

इस प्रयास में पेंटर जीतू और जेपी का सहरानीय सहयोग दिया है. समिति इस बार डाक साज से प्रतिमा का निर्माण करा रही है. मूर्तिकार जामताड़ा निवासी मानिक पाल मूर्ति निर्माण कर रहे है. सचिव राउत ने बताया कि लाइट पिंकू जायसवाल के द्वारा लगाया जा रहा है. पंडाल में जयसवाल डेकोरेटर्स द्वारा कार्य किया जा रहा है. यहां बता दें कि पूजा समिति द्वारा हर साल देश भावना ओत-प्रोत सहित अन्य सकारात्मक संदेश लोगों को देने का प्रयास किया जाता रहा है. पूजा समिति इससे पूर्व रेल दुर्घटना, भूकंप, मिसाइल परीक्षण सहित अन्य कई अनोखी और मार्मिक दृश्य प्रस्तुत कर लोगों का आकर्षण का केंद्र रही है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: