न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दुमका : बैठक में आयुक्त ने कहा योग्य लाभुकों को सरकार की योजनाओं का मिले लाभ

सभी घरों तक बिजली पहुंचाना सरकार के संकल्प को धरातल पर लागू करने का निर्देश दिया.

133

Dumka : संथाल परगना प्रमंडल के सभी जिलों के तकनीकी पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक आयुक्त कार्यालय के सभागार में संपन्न हुई. बैठक की अध्यक्षता आयुक्त भगवान दास ने की. आयुक्त ने उपस्थित अधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं पर विस्तृत रूप से चर्चा की. अधिकारियों को संबोधित करते हुए आयुक्त भगवान दास ने कहा कि सरकार की सभी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य सुनिश्चित करें. जिससे योग्य लाभुकों को सरकार की योजना का लाभ मिले. उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में परेशानी आने पर उचित माध्यम से सूचित करने का निर्देश दिया. जिससे योजना ससमय धरातल पर पहुंच सके और लोगों को इसका लाभ मिल सके. उन्होंने पदाधिकारियों से समय सीमा में योजना पूर्ण करने का निर्देश दिया. उन्होंने संबंधित अधिकारियों वर्ष तक सभी घरों तक बिजली पहुंचाना सरकार के संकल्प को धरातल पर लागू करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें ः सुप्रीम कोर्ट ने योगेंद्र साव और निर्मला देवी को दी राहत, झारखंड हाईकोर्ट में प्राथमिकता के आधार पर…

चेक डैम से किसानों को मिले लाभ

वैसे गांव, टोला को चिन्हित करने का निर्देश दिया. जहां अब तक बिजली नहीं पहुंची है. वहां ससमय बिजली पहुंचाने का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया. साथ ही साथ अंडर केबलिंग के कार्य को भी तेजी से लाने का निर्देश दिया. उन्होंने संबंधित अधिकारी को वर्तमान समय मे चेक डैम से किसानों को लाभ मिल रहा है, इसकी मैपिंग तैयार करने का निर्देश दिया. सिर्फ ठीकेदारी के उद्देश्य से चेक डैम का निर्माण न हो,  क्षेत्र का भ्रमण कर निर्मित चेक डैम एवं किसानों को लाभ मिल रहा है, या नहीं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. उन्होंने सिंचाई हेतु निर्माणाधीन चेक डैम एवं तालाब में गुणवत्ता के मापदंड के अनुरुप हो. इसका खास ख्याल रहने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि चेक डैम के जिर्णोद्धार कार्य को भी सही ढंग से करवाने का निर्देश दिया. साहिबगंज जिले के गुमानी बराज योजना के सभी कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया.

इसे भी पढ़ें ः बेबस और लाचार डीवीसी प्रबंधन : तीन वर्ष बाद भी प्रबंधन के आदेश का नहीं हुआ अनुपालन

विभिन्न कार्यों के गुणवत्ता की हो जांच

आयुक्त ने संबधित अधिकारी को वैसे गांव को चिन्हित करने का निर्देश दिया. जहां अब तक पथ न बना हो और जल्द से जल्द पहुंच पथ बनाने का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया. उन्होंने डीपीआर तैयार कर सभी घरों तक शुद्ध पेयजल पहुचाने एवं स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया. उन्होंने भवन निर्माण के अधिकारी को पूर्ण हो चुके भवनों को संबंधित विभाग को हैंड ओवर करने एवं  अपूर्ण निर्माण कार्यो को पूरा करवाने का निर्देश दिया. उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिकारी को निर्देश दिया कि भूमि अधिग्रहण कर पथ निर्माण के सभी योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करें. उन्होंने कहा कि बहुत जल्द 5 सदस्यों की टीम बनायी जाएगी। जो विभिन्न कार्यों के गुणवत्ता की जांच करेगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: