DumkaJharkhandRanchi

दुमका उपचुनाव : 16 अक्टूबर तक होगा नामांकन, ऑनलाइन की भी सुविधा

  • पहले दिन एक भी नामिनेशन नहीं

Dumka: दुमका विधानसभा के लिए 3 नवंबर को उपचुनाव होने हैं. इसके लिए शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी. हालांकि पहले दिन एक भी नॉमिनेशन नहीं हुआ. दुमका डीसी राजेश्वरी बी के अनुसार

10 और 11 अक्टूबर को नामांकन नहीं किया जायेगा. 16 अक्टूबर तक कैंडिडेट नामांकन कर सकते हैं. 17 तक नाम वापसी होगी. वोटर 3 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाल सकेंगे.

advt

इसे भी पढ़ें – गढ़वा: डायन-ओझा बताकर तीन महिलाओं सहित चार को अर्द्धनग्न कर पीटा

मतदान कर्मियों की ट्रेनिंग

उपचुनाव के लिए मतदान कर्मियों को लगातार ट्रेनिंग दी जा रही है. ट्रेनिंग के साथ साथ कोरोना संक्रमण से बचाव के बारे में भी बताया जा रहा है.

विधानसभा क्षेत्र में 16 जगहों पर चेकनाके बनाये गये हैं. स्टैटिक सर्विलांस टीम भी बनायी जा चुकी है. टीम बाहर से आनेवाली गाडियों पर नजर रख रही है. किसी गाड़ी से कैश मिलने पर उसे प्रशासन जब्त  कर लेगा. ऐसे में कैश लेकर चलने वालों को इससे संबंधित रिकॉर्ड साथ रखने को कहा गया है.

इसे भी पढ़ें – भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में  83 वर्षीय मानवाधिकार कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी 23 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में

1 लाख से ऊपर की राशि पर नजर

बैंकों को ऐसे ग्राहकों पर नजर रखने को कहा गया है जो अपने खाते में 1 लाख रुपये से ऊपर की राशि जमा करेंगे या निकालेंगे.  इससे संबंधित सूचना डीसी आफिस में रोज बैंको को देनी होगी.

चुनाव को देखते हुए सभी लोगों को अपने लाइसेंसी आर्म्स 15 अक्टूबर तक जमा करने का आदेश जारी हुआ है. शुक्रवार को 10 लाइसेंसी आर्म्स लोगों ने जमा कराये.

स्टार कैंपेनिंग की सुविधा

डीसी के मुताबिक चुनाव के दौरान स्टार कैंपेनिंग के प्रचार के लिए 48 घंटे पहले परमिशन लेनी होगी. जिन लोगों का नाम अभी तक वोटर लिस्ट में अब तक नहीं जुड़ सका है, वे अभी भी आनलाईन या आफलाइन आवेदन कर सकते हैं.

4 और 5 अक्टूबर को चलाये गये विशेष अभियान में 1300 नाम मतदाता सूची में दर्ज करने को मिले. चुनाव के लिए दो आब्जर्वर राकेश कुमार और अवधेश कुमार तिवारी को फाइनल किया गया है.

इसे भी पढ़ें – जगरनाथ महतो के इलाज के लिए प्रतिदिन मेडिका जायेंगे रिम्स के 4 सीनियर डॉक्टर

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: