JharkhandPalamu

राम की भक्ति में डूबा पलामू, दूसरी मंगलवारी पर निकली शोभायात्रा, ‘जयश्रीराम’ के उद्घोष से गूंजा इलाका

Palamu : भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव रामनवमी को लेकर रामभक्त श्रद्धा से ओतप्रोत नजर आ रहे हैं. हर तरफ इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है. जिला मुख्यालय मेदिनीनगर से लेकर प्रखंड क्षेत्रों में तक रामनवमी का रंग चढ़ने लगा है. डंका व ताशा की धुन के बीच श्रीराम के जयकारे वातावरण में गुंजने लगे है. इतना ही नहीं परंपरा अनुसार विभिन्न पूजा समिति, क्लब व कमेटियों द्वारा लगाये जा रहे भगवा झंडों से मुख्य मार्ग ही नहीं गांव की गलियां भी सजने लगी हैं.

इसे भी पढ़ें – हेमंत सोरेन का स्थायी पता पूछनेवाली बीजेपी पर जेएमएम का पलटवार, कहा ‘खौफ में भाजपा नेता, कर रहे मूर्खतापूर्ण सवाल’

रात में निकली मंगलवारी जुलूस 

इसी क्रम में पुरानी परंपरा के अनुसार कल रात दूसरी मंगलवारी पर मेदिनीनगर समेत आस-पास के क्षेत्रों में भव्य जुलूस निकाला गया. शहरी क्षेत्र में निकाली गयी शोभायात्रा के भव्य रूप देखते बनता था. बाजे-गाजे के साथ-साथ आकर्षक लाइटों और झंडे के साथ रामभक्त शोभायात्रा में शामिल हुए. इस दौरान जय बोलो, जय श्रीराम और बजरंगी बली की जय के उद्घोष से पूरा वातावरण गूंज उठा.

advt

आकर्षक लाइट बनी आकर्षण   

शहर में निकाली गयी शोभा यात्रा का नेतृत्व श्री महावीर नवयुवक दल जेनरल ने किया. शोभायात्रा शिवाला घाट स्थित शिव मंदिर से निकल कर शहर के मुख्य मार्ग का भ्रमण करते हुए पुनः शिव मंदिर पहुंचकर समाप्त हुई. शोभायात्रा में अभिषेक अग्रवाल के निर्देशन में बच्चों के द्वारा की गयी आकर्षक विद्युत सज्जा मुख्य आकर्षण का केंद्र रही.

इसे भी पढ़ें – अनुराग गुप्ता के बाद कई IAS और IPS अधिकारी निर्वाचन आयोग के रडार पर, मांगी रिपोर्ट

राम भक्तों में कौन-कौन 

शोभायात्रा में शामिल भक्तों ने हनुमान मंदिर में पहुंच कर रघुवीर चंद्रवंशी के नेतृत्व में पूजा अर्चना की. शोभायात्रा में अन्य लोगों के अलावा डिप्टी मेयर मंगल सिंह, विजय ओझा, दुर्गा जौहरी, बबलू गुप्ता, राम नरेश स्वर्णकार, अरविंद अग्रवाल, नवीन तिवारी, राज कुमार गुप्ता टिंवकल, दीपू चौरसिया, अंकु, संजय सिंह उमेश, बबलू चावला, अनुभव कांत आदर्श भी शामिल थे.

वहीं, शहर के कई मुहल्लों में भी मंगलवारी शोभायात्रा निकाली गयी. रेड़मा में श्री रामनवमी पूजा समिति देवी मंडप, जय बजरंग संघ, रेड़मा चौक के तत्वावधान में शोभायात्रा निकाली गयी.

इसे भी पढ़ें – कांग्रेस ने 20 उम्मीदवारों की घोषणा की, पवन बंसल व परणीत कौर के नाम भी शामिल

‘जय बोलो’ के नारों से गूंजा शाहपुर

जिला मुख्यालय से सटे चैनपुर के शाहपुर में रामनवमी पूजा को लेकर महावीर नवयुवक दल जेनरल, शाहपुर के तत्वावधान में मंगलवार की रात मंगलवारी जुलूस गाजे-बाजे, ढोल-नगाड़े एवं महावीरी झंडे के साथ निकाला गया. जुलूस को शाहपुर के विवेकानंद चौक से निकाल कर पूरे नगर का भ्रमण कराया गया. जुलूस में राम भक्त अपने हाथों में झंडा एवं पारंपरिक शस्त्र तलवार, लाठी-डंडा लिए हुए थे. इस दौरान जय बोलो-जय बोलो, जय श्री राम के नारे लगाये गये.

जुलूस गढ़वा रोड, बाजार मुहल्ला, शांति मुहल्ला, विवेकानंद नगर, कुम्हार मोहल्ला, हरिजन मुहल्ला, मेदिनीनगर मुख्य सड़क समेत अन्य इलाकों से गुजरते हुए रात्रि 12 बजे बाजार मुहल्ला स्थित महावीर मंदिर में पूजा पाठ के बाद समाप्त हुआ. जुलूस का नेतृत्व पूजा समिति के अध्यक्ष पंकज जायसवाल ने किया. उनके साथ संजय जायसवाल, अनिल जायसवाल, धर्मेंद्र जायसवाल, भोला पांडे, अनिल रवि, बेचन जायसवाल, सिंटू जायसवाल, बाबू जायसवाल, धीरज जायसवाल, राजेंद्र राम, दीपक जायसवाल, सुनील गुप्ता समेत अन्य लोग शामिल थे.

इसे भी पढ़ें – झारखंड कांग्रेस : रांची से सुबोधकांत, सिंहभूम से गीता कोड़ा और लोहरदगा से सुखदेव भगत लड़ेंगे चुनाव

आकर्षक विद्युत से सुसज्जित तोरण द्वार बनेंगे 

इधर, शहर में रामनवमी पूजा की तैयारियों में तेजी आयी है. श्री महावीर नवयुवक दल जेनरल के अध्यक्ष युगल किशोर के नेतृत्व में शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर लगने वाले तोरण द्वार को बनाने का काम शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि जल्द ही तोरण द्वारों पर विभिन्न धार्मिक प्रसंगों पर आधारित दृश्य इलेक्ट्रोनिक डिसप्ले पर नजर आने लगेंगे. इसके अलावे शहर के विभिन्न ईलाकों से रामनवमी जुलूस के दौरान निकलने वाले झांकीयुक्त रथ को तैयार करने का भी कार्य तेजी से चल रहा है. इस कार्य में विभिन्न क्लब व दलों के कार्यकर्ता दिन-रात एक कर लग चुके हैं.

गौरतलब है कि रामनवमी का त्योहार 13-14 अप्रैल को मनाया जायेगा. इसके पूर्व सप्तमी व अष्टमी का पारंपरिक शोभायात्रा निकाली जायेगी. बता दें कि बाजे-गाजे व महावीरी झंडे के साथ तीन दिनों तक जुलूस निकालने की वर्षों पुरानी परंपरा रही है. बदलते समय के साथ जुलूस का आकर्षण व चहल-पहल भी बढ़ी है. हाल के वर्षों में जुलूस के दौरान रथों पर निकाली गयी झांकियों ने काफी सोहरत पायी है. इस वर्ष भी कई झांकियों के आकर्षण का केंद्र बनने के आसार है.

इसे भी पढ़ें – कांग्रेस जब-जब सत्ता में आती है, शासन उल्टी दिशा में चलने लगता है : मोदी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: