न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

शादी के बाद युवतियां क्यों हो जाती हैं मोटी

186

NewsWing Desk: शादी के बाद अक्सर युवतियां मोटी हो जाती हैं. शादी के बाद युवतियों के फिगर में बहुत ज्याादा बदलाव देखने को मिलता है. यह बदलाव आने में कुछ महीने से लेकर कुछ महीने तक का समय लग जाता है. शादी के बाद युवतियों के मोटापा के क्या कारण होते हैं. शरीर में होने वाले इस बदलाव को नियंत्रित किया जा सकता है या नहीं. यही सबकुछ आज हम बताने या जानने की कोशिश करेंगे.

शादी के बाद मोटापे के कारण

– शादी के बाद युवतियों के शरीर में बदले हुए लाइफस्टाइल के चलते कई हार्मोनल बदलाव आते है. जिस वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है.

– शादी के बाद बढ़ती उम्र के साथ युवतियों के शरीर का मेटाबोलिज्म रेट कम हो जाता है. इसी के चलते फेट बर्निंग प्रोसेस धीरे हो जाती है और युवतियों का वजन बढ़ने लगता है.

– शादी के बाद युवतियां गृहस्थी में उलझ के रह जाती है. जिस वजह से वह अपने आप पर उतना ध्यान नहीं देती है. और उनका वजन बढ़ने लगता है.

– शादी के बाद युवतियां अपना ज्यादातर समय TV देख कर गुजारती हैं. फिजिकल एक्टिविटी कम होने के कारण भी शादीशुदा युवतियों का वजन बढ़ने लगता है.

– ज्यादातर शादीशुदा युवतियां जल्दी प्रेग्नेंट हो जाती है. इस वजह से उनके शरीर और हार्मोन्स में कई बदलाव आते है. जो मोटापे का कारण है.

शादी के बाद मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

Related Posts

कैंसर की चपेट में हर साल आते हैं तीन लाख मासूम

कैंसर की चपेट में आने वाले बच्चों में 78 हजार से ज्यादा अकेले भारत में होते हैं.

पानी पीकर करें दिन की शुरुआत: यदि आप शादी के बाद वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आपको अपने दिन की शरूरात पानी पीकर करनी चाहिए. इसके लिए आप कम से कम दो गिलास गरम पानी, और इसके आलावा यदि आप और भी जल्दी असर चाहती हैं, तो आपको गुनगुने पानी में नीबू और शहद मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए. इसके आलावा आपको पूरा दिन भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए. आपको थोड़े ही दिनों में इस समस्या का समाधान दीखने लगेगा.

शादी के बाद बढ़ती उम्र

चाय कॉफ़ी से करें परहेज: कई लोगो की चाय कॉफ़ी पीने की बहुत आदत होती हैं. ऐसे में यदि आप अपने वजन को कम करना चाहती हैं, तो आपको चाय कॉफ़ी के सेवन से परहेज रखना चाहिए. बल्कि, आप चाहे तो ग्रीन टी का सेवन कर सकती हैं. ये हमारे शरीर मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया को बढ़ावा देता हैं और साथ ही आपकी त्वचा को निखारने में भी आपकी मदद करता हैं.  इसीलिए हो सकें तो आपको खाना खाने के बाद ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए.

जूस का सेवन करें: जूस का सेवन दिन में कम से कम दो बार करना चाहिए और याद रखें की जूस घर का बना हुआ हो और वो भी ताजे फलो का. डिब्बे वाले जूस का सेवन न करें, उसमें बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी होती हैं, जो आपका मोटापा घटाने की बजाय बढ़ा सकती हैं.

व्यायाम करें: शादी की भागदौड़ में आप व्यायाम कर नहीं पाती हैं, जिसके कारण आपको मोटापा सताने लगता हैं. आपको इस परेशानी से बचने के लिए यदि आप कहीं बाहर नहीं जा सकती हैं तो घर में ही आप एरोबिक्स आदि चुनाव कर सकती हैं. इसके साथ आप कार्डियो का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. ऐसा करने से आपके शरीर को वापिस शेप में आने में मदद मिलती हैं और आप फिर से स्लिम एंड ट्रिम हो जाती हैं.

इन सब चीजो से करें परहेज

यदि आप शादी के बाद अपने जमे फैट से निजात पाना चाहती हैं, तो आपको अचार, जैम, बिस्किट और मिठाई आदि का सेवन नहीं करना चाहिए और साथ ही आपको चॉकलेट, डेज़र्ट, आइसक्रीम और मीयोनीज़ पर भी रोक लगा देनी चाहिए. ऐसा करने से आपको इस समस्या से निजात मिलता हैं और साथ ही आपको ज्यादा मसालेदार और तले हुए खाने के सेवन से भी परहेज रखना चाहिए. इससे आपको मोटापे की समस्या से निजात मिल जाता हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

you're currently offline

%d bloggers like this: