JharkhandLead NewsRanchi

रांची में लगातार बारिश से रुक्का डैम का जलस्तर पांच फीट तक बढ़ा

Ranchi: राजधानी में हो रही लगातार बारिश से जलाशय रूक्का डैम का जल स्तर पांच फीट तक बढ़ गया है. रूक्का डैम से राजधानी के 20 से अधिक वार्डों में पेयजलापूर्ति की जाती है. डैम का जलस्तर पिछले 10 वर्षों के सबसे कम स्तर पर पहुंच गया था. एक माह पहले रूक्का डैम का जलस्तर 14.8 फीट तक पहुंच गया था. जबकि इस डैम की भंडारण क्षमता 36 फीट है. डैम में आधे से अधिक पानी का स्तर कम हो गया था. अब तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश की वजह से डैम में पांच फीट तक जल स्तर बढ़ा है. झारखंड सरकार ने रूक्का डैम में पानी का स्तर कम होने से सिकिदरी हाईडल पावर प्लांट को दिये जानेवाले पानी की आपूर्ति भी बंद कर दी थी.

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार आनेवाले दिनों में लगातार बारिश से डैम का जल स्तर 20 फीट से ऊपर पहुंच जायेगा. जानकारी के मुताबिक रूक्का डैम से प्रति दिन होनेवाली जलापूर्ति से लगभग एक इंच तक पानी का स्तर कम होता है. पानी का जल स्तर अगले तीन से चार दिनों में छह से सात फीट और बढ़ने की संभावना है.

रूक्का डैम से कहां-कहां होती है आपूर्ति

रूक्का डैम से बूटी जलागार समेत 20 वार्डों में पीने के पानी की आपूर्ति की जाती है. इसमें हिंदपीढ़ी, रातू रोड का कुछ इलाका, अपर बाजार का एक बड़ा हिस्सा, निवारणपुर, सुजाता चौक, रिम्स, होटवार जेल, मेगा स्पोर्ट्स कांपलेक्स, एमइएस, कोकर, मोरहाबादी, रिम्स परिसर, कांटाटोली, चुटिया, मेन रोड, एचबी रोड, पीपी कंपाउंड, चर्च रोड, वर्दवान कंपाउंड, चर्च रोड से लेकर सुजाता चौक के दोनों तरफ का हिस्सा, डोरंडा, रिसालदार नगर, कुसई कालोनी, डोरंडा बाजार का इलाका शामिल है.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें: HIGHER EDUCATION में पिछड़े हैं झारखंड के 50 फीसदी जिले, जानें किसका है इस सूची में नाम

Related Articles

Back to top button