JharkhandLead NewsNEWSTOP SLIDER

भारी बारिश से रांची के अधिकांश इलाकों में 24 घंटे से बिजली गुल, पानी व मोबाइल चार्ज करने को तरसे लोग

Ranchi: राजधानी रांची में भारी बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त है. शहर के कई इलाकों में 24 घंटे से बिजली गुल है. इन इलाकों में पानी की समस्या भी उत्पन्न हो गई है. बरियातू, ओरमांझी, कोकर, होटवार, लालपुर,  हरमू, हटिया, नामकुम, कांके में 24 घंटे से बिजली बाधित है. शुक्रवार रात से ही भारी बारिश की वजह से शहर में बिजली संकट है. शनिवार दोपहर तीन बजे के बाद मेन रोड, चर्च रोड, बहुबाजार, चुटिया जैसे इलाकों में बिजली दी गयी. रांची विद्धूत आपूर्ति एरिया की मानें तो अधिकांश इलाकों में बिजली पेड़ गिरने के कारण कटी रही. हालांकि कुछ इलाकों में लोकल फॉल्ट की बात भी कहीं जा रही है. जिससे पिछले चौबीस घंटों में ठीक नहीं किया गया है.  राजधानी के एयरपोर्ट सब स्टेशन, नामकुम ग्रिड, हटिया ग्रिड, राजभवन सब स्टेशन, कोकर अरबन सब स्टेशन, कांके सब स्टेशन, बेड़ो ग्रिड और अन्य सब स्टेशनों में बिजली बाधित हो गयी है.

 

हो रही पावर tripping : ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड की ओर से पूर्व मे बताया गया था कि राजधानी में अधिक पावर ट्रीपिंग हो रही है. ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड की तरफ से कर्मचारियों को पेट्रोलिंग पर लगाया गया है. शहर में 33 केवीए लाइन के पोल गिरने से रातू सब स्टेशन से शाम 5 बज कर 15 बजे के बाद से बिजली गुल हो गयी थी. झारखंड राज्य ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड से ऐसी कोई आम सूचना जारी नहीं की गयी थी कि बिजली की समस्या होने पर लोग क्या करें. ऐसे मे अधिकांश कार्यालयों, बैंकों, डाकघरों, निजी दफ्तरों में हेवी जनेरेटरों से कामकाज शुरू किया जा रहा है.

 

आम जनता परेशान : घंटों बिजली नहीं रहने से आमलोगों की परेशानी बढ़ गई है. सबसे ज्यादा दिक्कत मोबाइल से लेकर अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरणों के उपयोग और चार्ज करने को लेकर हो रही है. बिजली नहीं रहने का सबसे ज्यादा असर पीने के पानी की आपूर्ति पर हुई. जिन घरों में बोरिंग हैं, वहां पर मोटर भी बगैर बिजली के नहीं चल रहे हैं. हैंड पंप के लिए बारिश में लोगों को घरों से बाहर जाना पड़ रहा है.

 

शनिवार को हवाई उड़ान भी प्रभावित रही: खराब मौसम ने विमानों के परिचालन को भी प्रभावित कर दिया है. खराब मौसम की वजह से शनिवार की सुबह से किसी भी एयरलाइंस का विमान राजधानी रांची के बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर नहीं उतर पाया. इंडिगो एयरलाइंस ने खराब मौसम को देखते हुए आठ फ्लाईट को रद्द करना पड़ा था.

Related Articles

Back to top button