JharkhandJharkhand PanchayatKhunti

खूंटी में पंचायत चुनाव में वोट बहिष्कार के कारण 2 मतदान केंद्रों में नहीं पड़े एक भी वोट

Ranchi : पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में खूंटी जिले में गुरुवार को तीन प्रखंडों कर्रा, तोरपा और रनिया में मतदान हुआ. जिले के 485 मतदान केंद्रों में आज मतदान होना था, लेकिन 2 मतदान केंद्रों में मतदाताओं ने बूथ बदल दिये जाने के कारण वोट का बहिष्कार किया. तोरपा प्रखंड के फटका पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 185 ( राजकीय प्राथमिक विद्यालय फटका पूर्वी भाग) और 186 ( राजकीय प्राथमिक विद्यालय फटका पश्चिमी भाग) को जिला प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से बदल दिया था जिसके विरोध में इन दोनों मतदान केंद्रों के मतदाताओं ने वोट बहिष्कार किया. मतदान केंद्र 185 में 483 और मतदान केंद्र 186 में 435 मतदाता सूचीबद्ध थे.

इस संबंध में फटका निवासी और मुखिया उम्मीदवार डोंडे होरो ने कहा कि मतदान केंद्र अंतिम समय में बदल कर 8 किमी दूर डेरांग कर दिया गया जबकि पूर्व में यहां लोकसभा और विधानसभा चुनावों में वोट डाले जाते रहे हैं ऐसे में पंचायत चुनाव में मतदान केंद्रों को बदल दिया जाना समझ से परे है.

इसे भी पढ़ें:करोड़पति ठेकेदार डकार रहा था गरीबों का अनाज, अब इतना भरना पड़ेगा जुर्माना

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

सुरक्षा कारणों से बदले जाने पर स्थानीय निवासी मंगल बोदरा ने कहा कि फटका से सटे पड़ोसी जिले चाईबासा के बंदगांव इलाके में यदि पहले चरण में चुनाव हुए हैं तो नक्सल प्रभावित इलाका कह कर यहां क्यों मतदान केंद्र बदल दिया गया.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali

इस संबंध में जिले के डीसी शशिरंजन ने कहा कि यह सही है कि सुरक्षा कारणों से मतदान केंद्रों को बदला गया लेकिन इसकी सूचना समय रहते स्थानीय ग्रामीणों को पुलिस और स्थानीय प्रशासन द्वारा से गयी थी और मतदाताओं को परिवर्तित मतदान केंद्रों तक ले जाने के लिए वाहनों की भी व्यवस्था की गयी लेकिन बावजूद इसके ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया यह समझ से परे है.

इसे भी पढ़ें:प्रेरक : बिहार के सोनू ने पढ़ाई के लिए CM नीतीश से मांगी थी मदद, एक्टर सोनू सूद ने इंटरनेशनल स्कूल में करवाया एडमिशन

डीसी ने पुनर्मतदान की संभावना से भी इंकार करते हुए कहा कि मतदान नहीं होने में प्रशासन की ओर से कोई तकनीकी गड़बड़ी नहीं हुई थी ऐसे में पुनर्मतदान नहीं कराया जा सकता.

खूंटी में तीन प्रखंडों में हुए चुनाव में तोरपा में 60.46% कर्रा प्रखंड में 66.24% और रनिया प्रखंड में 63% मतदान हुआ. 22 मई को तीनों प्रखंड के चुनाव के मतों की गिनती होगी.

इसे भी पढ़ें:Shri Krishna Janmabhoomi जमीन पर बनी शाही ईदगाह को हटाने के मांग संबंधी याचिका सुनवाई के लिए मंजूर, सर्वे का रास्ता हुआ साफ

Related Articles

Back to top button