न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची समेत देश के 18 केंद्रों में होगी #DU प्रवेश परीक्षा, एप्लीकेशन 1 अप्रैल से होगा शुरू

101

Ranchi: देश की बेहतरीन विश्वविद्यालयों में शामिल दिल्ली विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए इस बार भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ही प्रवेश परीक्षा लेगी. इसके लिए रांची सहित देश के 18 केंद्रों में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा ली जायेगी.

जानकारी के अनुसार, इस वर्ष प्रवेश के लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया 1 अप्रैल से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर शुरू हो जायेगी. गौरतलब हो कि 12वीं के बाद स्नातक की पढ़ाई करने के लिए देश भर के स्टूडेंट्स के बीच दिल्ली विश्वविद्यालय दूसरे किसी विवि के मुकाबले पहली पसंद होती है. जल्द ही सीटों की संख्या और ब्रांच आदि की जानकारी वेबसाइट पर जारी की जायेगी.

Aqua Spa Salon 5/02/2020

इसे भी पढ़ेंःपूछताछ में गैंगस्टर सुजीत सिन्हा का खुलासाः थाने से भागा नहीं 25 लाख देकर भगाया गया था गैंगेस्टर अमन साव

2 जून से 9 जून तक होगी ऑनलाइन परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से डीयू की प्रवेश परीक्षा 2 से 9 जून के बीच चलेगी. परीक्षा ऑनलाइन ली जायेगी. परीक्षा के आयोजन को लेकर दिल्ली विवि और एनटीए के बीच करार की प्रक्रिया अंतिम चरण में है.

इसे भी पढ़ेंः28 जनवरी को हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार! 3 सीटों पर अड़ी कांग्रेस, असहमति की स्थिति में 7 मंत्री ही ले सकते हैं शपथ

हालांकि अभी आवेदन और परीक्षा संबंधी तिथियों की आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है. फरवरी माह के पहले सप्ताह तक प्रवेश परीक्षा की फीस और अन्य विवरण नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पर जारी की जायेगी.

137 विषयों में प्रवेश के लिए होगी परीक्षा

बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाये जाने वाले 137 विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा ली जायेगी. जिसमें 11 कोर्स स्नातक के होंगे बाकी स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी के हैं. गौरतलब है कि बीते वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए लगभग ढाई लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था.

Gupta Jewellers 20-02 to 25-02

हिंदी व अंग्रेजी में होंगे प्रोस्पेक्टस

दिल्ली विश्वविद्यालय की एडमिशन कमिटी की ओर से स्नातक और स्नातकोत्तर के प्रॉस्पेक्टस तैयार किये जा रहे हैं. इसे जल्द ही जारी किया जायेगा. इस बार प्रॉस्पेक्टस हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में जारी किया जायेगा. वहीं इस साल 18 केंद्रों में परीक्षा ली जायेगी.

ये परीक्षा केंद्र दिल्ली-एनसीआर (गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, साहिबाबाद, गाजियाबाद), अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पटना, रांची, त्रिवेंद्रम और वाराणसी में होंगे. इसके अलावा श्रीनगर और गुवाहाटी में भी परीक्षा केंद्र होंगे.

इसे भी पढ़ेंःलोहरदगा: उपद्रव के बाद सामान्य होते हालात, आज कर्फ्यू में दो घंटे की छूट

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like