न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

DSP किशोर रजक की अनोखी पहल, फेसबुक LIVE के माध्यम से करा रहे JPSC Mains की तैयारी

एक घंटे लाइव के जरिये अभ्यर्थियों को देते हैं जरुरी टिप्स

2,552

Satya Prakash Prasad

Ranchi: अमूमन अधिकारियों की चर्चा उनकी ड्यूटी को लेकर होती है, कभी सकारात्मक तो कभी नकारात्मक. लेकिन इसबार सुर्खियों में हैं झारखंड के एक डीएसपी, वो भी अपनी अनोखी पहल को लेकर. पहल भी ऐसी, जो लीक से हटकर उनकी शख्सियत को स्थापित करती है. समाज के लिए कुछ गुजरने की उनकी चाहत को झलकाती है.

इसे भी पढ़ेंःचार साल में 8 नगर आयुक्त आए और गये,धनबाद मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल को कौन पसंद आए ?

hosp3

फेसबुक LIVE के जरिये JPSC की तैयारी

भीड़ से थोड़ा अलग रहनेवाले झारखंड के पुलिस उपाधिक्षक (डीएसपी) किशोर कुमार रजक ने एक सकारात्मक पहल की है. उन्होंने प्रशासनिक सेवा में रुचि रखनेवाले विद्यार्थियों को नि:शुल्क सलाह देने प्रयास शुरु किया है. सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर लाइव ऑप्शन के जरिये वो जेपीएससी मुख्य परीक्षा की तैयारी करनेवाले अभ्यर्थियों को रोजाना एक घंटे सलाह दे रहे हैं. झारखंड लोक सेवा आयोग की तैयारी करने वाले विद्यार्थी उनसे रूबरू हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंःधनबाद नगर निगम की दो करोड़ रुपये की जमीन पर दबंगों का कब्जा.. इसे खाली कौन कराएगा?

सोशल साइट पर हर समय एक्टीव रहने वाले डीएसपी किशोर रजक इन दिनों झारखंड के छात्रों को जेपीएससी छठी की मुख्य परीक्षा की तैयारी फेसबुक लाइव के माध्यम से करा रहे हैं. फेसबुक लाइव के माध्यम से युवा अधिकारी, छात्रों को परीक्षा में पूछे जानेवाले प्रश्न एवं उनके समाधान की पूरी जानकारी ऑनलाइन दे रहे हैं.

डीएसपी फेसबुक पर लोगों की समस्या के समाधान को लेकर भी टिप्स अक्सर देते दिखते हैं. किशोर रजक हाल में खूंटी जिले में स्थित एसआइआरबी-02 में तैनात हैं. अपनी ड्यूटी से समय निकालकर डीएसपी किशोर रजक छात्रों को फेसबुक लाइव के माध्यम से परीक्षा की तैयारी करवा रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंःबेरोजगारों के साथ ठगी की कोशिश करने वालों पर क्यों ना हो कार्रवाई ?

गांव का खांटी देहाती, साधारण इंसान हूं

पांचवीं जेपीएससी बैच के अधिकारी किशोर कुमार रजक झारखंड के बोकारो जिले के चंदनक्यारी के ग्रामीण क्षेत्र रहने वाले वाले हैं. 2016 में उन्होंने झारखंड पुलिस सेवा में योग्यदान देना शुरु किया. प्रशिक्षण के दौरान से ही वो फेसबुक पर अपनी उपलब्धियों को साक्षा करते नजर आते हैं. झारखंड पुलिस सेवा से पहले किशोर रजक 2012 में यूपीएससी परीक्षा (सीपीएफ) के माध्यम से एसएसबी में असिस्टेंट कमांडेंट पद पर कायम थे. इसके बाद उन्होंने जेपीएससी के माध्यम से झारखंड पुलिस सेवा में योग्यदान दिया है.

इसे भी पढ़ेंः क्या 28 सितंबर 2018 को भारत का बाजार फिर से रुक जाएगा

डीएसपी किशोर रजक के फेसबुक पेज को ही देखकर उनके रहन-सहन के तौर तरीकों को समझा जा सकता है. उन्होंने लिखा है कि ‘एकदम गांव का खांटी देहाती हूं और एकदम साधारण इंसान हूं’ प्रशिक्षण के दौरान रामगढ़ जिले में ये ट्रेनिंग डीएसपी के रूप में कार्यरत थे. इस दौरान इन्होंने केंद्रीय मंत्री जयंत सिंन्हा के वाहन पर लगे हुटर को वाहन से उतरवा दिया था. इनका निजी जीवन भी काफी चर्चा में रहा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: