JharkhandLead NewsRanchi

झारखंड के 18 नगर निकायों में 2300 करोड़ की लागत से शुरू होगी पेयजल परियोजनाएं, 10 लाख आबादी को मिलेगा लाभ

Ranchi: राज्य के 10 लाख से अधिक की शहरी आबादी को शु़द्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जुडको ने प्रक्रिया आरंभ कर दी है. इसके लिए 18 शहरी नगर निकायों में लगभग 2300 करोड़ रुपये की योजनाएं तैयार है. इन परियोजनाओं के लिए विश्वबैंक, एशिया विकास बैंक, राज्य सरकार और अमु्रत योजना से आर्थिक ऋण और अनुदान प्राप्त होगा. इसके लिए 12 अगस्त को जुडको के सभागार मे देश विदेश की बिडर्स कंपनियों का सम्मेलन आयोजित किया गया.

इस अवसर पर राज्य शहरी विकास प्राधिकार (सूडा ) के निदेशक अमित कुमार ने कहा  कि नगर विकास विभाग शहरी नागरिकों से संबंधित बुनियादी सुबिधायें मुहैया कराने के लिए कटिबद्ध है. तय समय सीमा में सभी योजनाओं को पूरा भी किया जायेगा. अमित कुमार ने कहा कि हर शहरी नागरिक को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि भविष्य में योजनाओं को पूरा करने के लिए मानव संसाधन का क्षमता विकास भी किया जायेगा. उन्होंने यह भी कहा कि बिना अच्छे बिडर्स कंपनियों के अच्छी परियोजनाओं की कामना नहीं की जा सकती.

जुडको के उपमहाप्रबंधक आलोक मंडल ने एशिया विकास बैंक की मदद से तीन शहरी निकायों  गुमला, लोहरदगा और जामताड़ा में प्रस्तावित  शहरी पेयजलापूर्ति योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी. इन योजनाओं पर कुल 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

Sanjeevani

इसके अलावा जुडको उप परियोजना निदेशक  उत्कर्ष मिश्र ने विश्वबैंक, अमु्रत और राज्य सरकार की मदद से  15 नगर निकायों में ( विश्वबैंक 13 शहर , 1200 करोड़ और अमृत 2 शहर 600 करोड़ ) संचालित होने वाली परियोजनाओं के बारे में विस्तार से बिडर्स को जानकारी दी. इस योजना में बड़की सरैया, धनवार, डोमचांच, कपाली, छतरपुर, हरिहरगंज, वंशीधर, महागामा, बड़हरवा, रेहला और विश्रामपुर शहरी निकाय शामिल हैं.

इसके अलावा बिडर्स सम्मेलन में जुडको के परियोजना प्रबंधक ने राजधानी के चार क्षेत्रों में बनने वाले फुटओवरब्रिज के संबंध में  बिडर्स को जानकारी दी. रांची के न्यूक्लीयस माल, किशोरगंज, जीइएल चर्च काम्पलेक्स और अलबर्ट एक्का चौक पर फुटओवरब्रिज बनाने की प्रकिया चल रही है. अमेरिका से विश्वबैंक के प्रतिनिधि रोबिन ठाकुर और श्री राकेश ने बिडर्स कंपनियों की सवालों को आनलाइन जवाब दिया. सम्मेलन में जुडको के परियोजना निदेशक तकनीकी श्री रमेश कुमार, परियोजना निदेशक प्रशासन श्री अरविंद कुमार मिश्र, परियोजना निदेशक वित्त श्री अमित चक्रवर्ती और जुडको के महाप्रबंधक परिवहन श्री विरेंद्र कुमार सहित कई अधिकारी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें: सीएम हेमंत सोरेन पर लाभ के पद मामले की सुनवाई पूरी, फैसला 18 अगस्त के बाद

Related Articles

Back to top button