न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अपार्टमेंट की फर्श पर पानी डालते ही बन रही है भाप, दहशत में लोग

336

Ranchi: स्टेशन रोड के किशन सिंह कॉलोनी में दशमेश अपार्टमेंट लोग दहशत में हैं. यहां के कैंपस का ढलाई किया गया पक्का एरिया अचानक से गर्म हो गया है. यहां के 5 फीट का हिस्सा इतना गर्म हो गया है कि इस पर खाली पैर चलना भी मुश्किल हो गया है. यहां पर पानी डालते ही भाप बनने लग रहा है. इस आकस्मिक घटना के बाद लोग इतने भयभीत हैं कि अपार्टमेंट छोड़ने की बात करने लगे हैं.

इसे भी पढ़ेंःमगध कोलियरीः साइडिंग के बदले अवैध डिपो में कोयला जमा कर रही ट्रांसपोर्ट कंपनियां

चट्टानों के घर्षण से गर्म हो रही है अपार्टमेंट की फर्श

रांची के जाने माने भूगर्भशास्त्री डॉ नीतीश प्रियदर्शी ने बताया कि हमने कल अपार्टमेंट के जमीन का जायजा लिया था. वहां देखा कि अपार्टमेंट की सतह का तापमान इतना ज्यादा है कि पानी डालते हैं तो भाप बनकर उड़ जा रहा है. उन्होंने बताया कि चट्टानों के घर्षण होने से जो तापमान निकल रहा है, इसके कारण अपार्टमेंट की जमीन गर्म हो रही है. लेकिन, साइंटिफिक इन्वेस्टीगेशन के बाद ही इस मामले में कुछ कहा जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंःकल्याण विभाग पर ब्यूरोक्रेट्स का कब्जा, योजना नहीं सिर्फ बिलिंग के लिए फाइल आती है मंत्री के पास (1)

जमीन गर्म होने की ये हो सकती है वजह

उन्होंने यह भी कहा कि दशमेश अपार्टमेंट की जमीन के गर्म होने का कारण धरती के भीतर चट्टानों के तनाव से उत्पन्न हो रहा तापमान या कहीं से ज्वलनशील गैस का निकलना हो सकता है. नीतीश प्रियदर्शी ने बताया कि अपार्टमेंट के नीचे की जमीन का जायजा लेने पर पता चला कि जमीन के नीचे से कुछ गर्म सा प्रवाहित हो रहा है. इस तरह की घटना धनबाद के झरिया में जगह पर सुनने को मिलती है.

इसे भी पढ़ेंःप्रिया सिंह की हत्या की वजह प्रधानमंत्री आवास योजना में हुए 1.80 करोड़ का घोटाला तो नहीं

अनुमति मिलने के बाद होगी अपार्टमेंट की जमीन की खुदाई  

भू-गर्भशास्त्री नीतीश प्रियदर्शी ने बताया कि अगर अपार्टमेंट में रहने वाले लोग अनुमति दें, तो जमीन को खोदकर देखा जाएगा. उसके बाद ही जमीन के गर्म होने का कारण पता चल पाएगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: