JharkhandRanchi

शराब पीकर वाहन चलाना पड़ेगा महंगा, आज से तीन दिनों तक चलेगा ड्रंक एंड ड्राइव टेस्ट

Ranchi : राजधानी में अगले तीन दिनों तक शराब पीकर वाहन चलाना महंगा पड़ सकता है. नए साल के आगमन पर शराब पीकर वाहन चलाये जाने की घटना को रोकने के लिए पुलिस ड्रंक एंड ड्राइव के विरुद्ध अभियान चलाएगी. बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से पूर्व में चलती आ रही जांच से अलग होगी. पहले ब्रेथ एनलाइजर के एनलॉग मीटर से पाइप मुंह में लगाकर जांच किया जाता था, लेकिन अब डिजिटल मीटर से जांच करवाई जाएगी. इससे दूर से ही स्वांस के टेस्ट करायी जाएगी.

अगर इसमें अल्कोहल के बारे में पॉजिटिव रिपोर्ट मिलती है तो संबंधित व्यक्ति को मेडिकल जांच के लिए अस्पताल भेजा जाएगा. अस्पताल की रिपोर्ट के आधार पर ही संबंधित व्यक्ति के खिलाफ अभियोजन की कार्रवाई की जाएगी. रांची में ड्रंक एंड ड्राइव चलाने का आदेश ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने दे दिया है. ट्रैफिक एसपी ने कहा कि 30 दिसंबर, 31 दिसंबर और एक जनवरी को सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान ट्रैफिक थानों के अलावा थानों की पुलिस भी शामिल रहेगी.

इसे भी पढ़ें-  टोक्यो ओलंपिक में झारखंड की इन दो बेटियों पर होंगी हमारी निगाहें

advt

सड़क हादसों को रोकने के लिए उठाया गया है कदम

सड़क हादसे में मरने वालों में सर्वाधिक युवा ही होते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस यूवा चालकों पर विशेष नजर रखेगी. हाल ही में तेज रफ्तार, हाई स्पीड बाइक और ड्राइविंग का रोमांच कई युवाओंस का मौत का कारण बना है. इनमें भी चकाचक रिंग रोड पर सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं हुई हैं. का सबब बन रहा है।

हाल के दिनों में हुई भीषण सड़क दुर्घटनाएं

–29 दिसंबर को नामकुम थाना क्षेत्र के पतराटोली में सोमवार की रात तेज रफ्तार बाइक सवार ने पैदल जा रहे युवक को टक्कर मार दी जिसमें बाईक सवार नीरज मिंज की मौत हो गयी थी जबकि राहुल कुमार एवं राजू सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

–27 दिसंबर को कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित सूचना भवन गेट के सामने रविवार की रात 7:45 में एक बाइक सवार युवक ओवरटेक करने के दौरान बीच सड़क पर गिर गया. जिसके बाद पीछे से आ रही एक अनियंत्रित बस उसे कुचलते हुए निकल गयी थी. बस का चक्का युवक के सर पर चढ़ गया था जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी.

–27 दिसंबर के ही दिन युवक की मौत के बाद सड़क सड़क पर बैरिकेटिंग लगा दिया गया था. 10 मिनट के अंतराल में ही दो बाइक सवारों ने तेज रफ्तार में बैरिकेटिंग को ही धक्का मार दिया. इसमें एक बाइक सवार तो बच गया लेकिन दूसरा बाइक सवार युवक गंभीर रूप से घालय हो गया था. बाद में पुलिस की जांच में पता चला कि युवक ने शराब पी रखी थी.

–13 दिसंबर को लालपुर थाना क्षेत्र स्थित कोकर में रविवार सुबह सड़क हादसे में बाइक सवार एक युवक की मौत हो गई थी. युवक किक्रेट खेलने के लिए मोरहाबादी मैदान जा रहा था. लेकिन बीच में ही दुर्घटना का शिकार हो गया.

–10 दिसंबर को गुरुवार की सुबह शादी से लौट रहे 4 लोगों की सड़क हादसे में मौत हो गया थी. बाद में पता चला था कि शादी की रात ड्राइवर ने जमकर शराब पी रखी थी.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: