HEALTHRanchi

सुबह कुछ खाने के एक घंटे पहले दो ग्लास गरम पानी पीयें, जानिये सेहत के बारे में और क्या बता रही हैं डायटिशियन पिंकी

Ranchi : सावन में लोग शाकाहारी भोजन करना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन अगर इसमें हम कुछ चीजों को और जोड़ देंगे तो हमारा शरीर Fit और healthy रहेगा. यह कहना है डायटिशियन पिंकी का. पिंकी सावन में पौष्टिक आहार लेने के तरीकों के बारे में बता रही हैं. जिससे बदलते वातावरण में आप और आपका परिवार स्वस्थ और रोगमुक्त रहेगा.

इसे भी पढे़ं: Jamshedpur BJP Darna: जुस्‍को और जेएनएसी के ख‍िलाफ गुस्‍से में है भाजपा, धरना के बाद दी ये चेतावनी

पिंकी बताती हैं कि सावन में पूजा पाठ जरूरी होता है पर इसका मतलब ये नहीं कि आप देर तक प्यासे और भूखे रहें. अगर आप ज्यादा देर तक भूखे-प्यासे रहे तो आपको गैस की समस्या हो सकती है, आपका BP Low हो सकता है. इसलिए पूजा कर जल्दी से कुछ प्रोटीनयुक्त चीजें जैसे साबूदाना, ड्राई फ्रूट्स का हलवा खा लें. साथ में एक केला भी खायें. केला गैस बनने नहीं देगा और आपको एनर्जी भी देगा.

सुबह कुछ खाने के 1 घंटा पहले 2 ग्लास गुनगुना गरम पानी जरूर पीयें, इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी और पेट साफ़ होने में भी मददगार होगा. रात में सब्जियों का सूप बना कर पीयें. इससे आपको नींद अच्छी आयेगी और आपका वजन भी घटेगा. आपके शरीर की vitamin की कमी भी पूरी करेगा.
पानी को बना लीजिए अपना साथी

उन्होंने कहा कि पानी 10 से 12 ग्लास जरूर पीयें. इससे आपको भूख ज्यादा नहीं लगेगी और आप हल्का महससू करेंगे. सावन में दूध 1 ग्लास रोज पीयें. साथ में बादाम भी खायें. चीनी की चीजें नहीं.

इसे भी पढे़ं:  आपसी विवाद में दोस्त ने चाकू मार कर दोस्त की कर दी हत्या

Related Articles

Back to top button