JharkhandLead NewsRanchi

झारखंड में एडीबी के पैसे से शहरी जलापूर्ति का तैयार हो रहा डीपीआर

Ranchi: एडीबी के वित्तीय सहयोग से राज्य के नगर निकायों में शहरी जलापूर्ति योजना का काम पूरा होगा. एडीबी संपोषित झारखंड अरबन वाटर सप्लाईं इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट का कार्यान्वयन किया जा रहा है. इसके अंतर्गत एशियन डेवपलमेंट बैंक से शहरी क्षेत्रों में नागरिक सुविधाएं उपलब्ध करायी जानी है. एडीबी से मिले लोन के पहले भाग में रांची शहरी जलापूर्ति परियोजना फेज 2ए एवं हुसैनाबाद शहरी जलापूर्ति परियोजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है.

नगर विकास विभाग अब ऋण के द्वित्तीय भाग के अंतर्गत राज्य के कई अन्य नगर निकायों जिसमें झुमरीतिलैया, मेदिनीनगर में शहरी जलापूर्ति परियोजना के लिए विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन का निर्माण करा रहा है. इन परियोजनाओं का कार्यान्वयन भी झारखंड अरबन वाटर सप्लाई इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट के तहत किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : तेजस एक्सप्रेस में चड्ढी-बनियान में घूमते रहे जदयू विधायक, यात्रियों ने टोका तो करने लगे मारपीट

जलापूर्ति परियोजनाओं की परिसंपत्तियों का होगा आकलन

नगर विकास विभाग अनुसार राज्य के सभी नगर निकायों में जलापूर्ति परियोजनाओं की परिसंपत्तियों की वर्तमान स्थिति का तकनीकी आकलन कराने का फैसला भी लिया है. इसके तहत पाइपलाइन नेटवर्क का आकलन एवं उनके लाइफ का विशलेषण भी किया जायेगा. वहीं,वाटर सोर्स सस्टेनबिलिटी का आकलन करने के साथ सभी नगर निकायों के लिए उसके सभी उपभोक्ताओं को लंबी अवधि तक निर्बाध वाटर सप्लाई करने के लिए रणनीति तैयार करने और यूजर चार्ज पॉलिसी तैयार करने,जलापूर्ति की परिसंपत्तियों की दीर्धकालिक वित्तीय स्थिरता के लिए पीपीपी मोड सहित विभिन्न राजस्व मॉडलों तैयार करनेके लिए परामर्शी का चय किया जायेगा. परामर्शी के सलाह के बाद एडीबी के साथ एमओयू साइन किया जायेगा. परामर्शी को इसके एवज में 11.71 करोड़ रुपये का भुगतान किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें :राजीव गांधी के मना करने के बावजूद संजय गांधी ने उड़ाई थी पिट्स प्लेन, राहुल गांधी ने सुनाया पूरा किस्सा

Advt

Related Articles

Back to top button