JharkhandRanchi

‘ग्रामीणों की आस मनरेगा से विकास अभियान’ की लक्ष्य प्राप्ति में कोताही ना बरतें: मनरेगा आयुक्त

सभी संबंधित योजनाओं का प्रगति प्रतिवेदन एवं एमआइएस एंट्री तथा जियो टैगिंग का निर्देश

Ranchi: ग्रामीण विकास विभाग सभागार कक्ष में मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में मनरेगा के अंतर्गत संचालित “ग्रामीणों की आस, मनरेगा से विकास” अभियान की समीक्षा की गई. बैठक में मनरेगा आयुक्त, द्वारा मनरेगा के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं का सभी जिलों में गति देकर पूर्ण करने का निर्देश दिया गया. बैठक में “ग्रामीणों की आस, मनरेगा से विकास” अभियान के लक्ष्य व प्राप्ति की समीक्षा कर सुधार के निर्देश दिए गए. इस संबंध में सभी जिला के प्रभारी पदाधिकारियों को जिला भ्रमण कर योजना की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया.

उन्होंने निर्देश दिया कि अभियान लक्ष्य के अनुरूप ससमय पूर्ण करना सुनिश्चित करें. मौके पर सभी जिला प्रभारियों को मानव दिवस सृजन में अपेक्षित प्रगति लाने का निदेश दिया.

advt

समीक्षा बैठक में मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि मनरेगा के तहत सभी कार्यों को ससमय पूर्ण कराया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत संचालित कल्याणकारी योजनाओं को सफल बनाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए. आगे उन्होंने कहा कि योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन से आमजनों के जीवन में अपेक्षित सुधार किया जा सके.

इसके अलावा मनरेगा के तहत संचालित बकरी पालन, मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, कम्पोस्ट पिट व अन्य योजनाओं में भी तेजी लाने का जरूरी दिशा निर्देश दिया गया. उन्होंने कहा कि लेबर इंगेजमैंट में बढ़ोतरी करें. बैठक के दौरान बिरसा हरित ग्राम योजना, नीलाम्बर पीताम्बर जल समृद्धि योजना, वीर शहिद पोटो हो खेल विकास योजना, डोभा, तालाब, कुंआ, इत्यदि को लक्ष्य के अनुरूप कार्य करते हुए शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए गए.

इसे भी पढ़ें – वर्कर्स कॉलेज में हिन्दी में स्नातकोत्तर की पढाई शुरू करने की मांग पर AIDSO ने कुलपति को सौंपा ज्ञापन

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: