JharkhandRanchi

स्वैच्छिक प्लाज्मा डोनेशन के लिए नहीं मिले डोनर, अब डोनेशन के लिए 2500 रुपये तक देगा रिम्स

Ranchi: राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में स्वैच्छिक प्लाज्मा डोनेशन की शुरुआज 28 जुलाई को हुई थी. स्वैच्छिक प्लाज्मा डोनेशन में डोनर नहीं मिलने के बाद रिम्स अब नई योजना से प्लाज्मा डोनेट कराने पर विचार कर रही है. पीएसएम (prevention and social medicine) और ब्लड बैंक की संयुक्त पहल के तहत अब कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों की काउंसिलिंग की जाएगी.

साथ ही उन्हें प्रोत्साहने राशि भी दी जाएगी. इसके लिए अस्पताल प्रबंधन की सहमति ली जा चुकी है. प्लाज्मा डोनेशन के लिए चयनित लोगों को 1000 रुपये दिये जाएंगे, साथ ही जिले के बाहर से आने वाले मरीजों को 2500 रुपये मिलेंगे.

इसे भी पढ़ेंः झारखंड में 4 और कोरोना मरीजों की मौत, मृतकों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 172

advt

422 ठीक हो चुके मरीजों की बनायी जा चुकी है सूची

22 जुलाई से पहले तक रिम्स ने कोरोना से ठीक हुए 422 लोगों की सूची तैयार कर ली थी. जिसमें से 100 लोगों को प्लाज्मा डोनेशन के लिए उपयुक्त पाया गया था. प्लाज्मा का डोनेशन कोरोना संक्रमण से ठीक होने के 28 दिनों के बाद और चार महीने से पहले किया जा सकता है. वैसे मरीज जिनको गंभीर बिमारी है, बीपी, शुगर, टीबी, हेपेटाइटिस और मलेरिया है, वो प्लाज्मा का डोनेशन नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा वैसे मरीज जिनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं थे उनका भी प्लाज्मा डोनेशन नहीं लिया जा सकता.

इसे भी पढ़ेंः CM केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में कंट्रोल में Corona, स्वास्थ्य मंत्री का दावा- बाहरी लोगों की वजह से फिर बढ़ रहे केस

डॉक्टर प्रतिदिन 50 मरीजों को कर रहे डोनेशन के लिए प्रोत्साहित

रिम्स के पीएसएम विभाग के डॉक्टर की टीम प्रतिदिन 50 से 60 ठीक हो चुके मरीजों से बात कर रही है. सभी को प्लाज्मा डोनेशन के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, ताकि इसकी गति में तेजी आ सके. जिससे गंभीर और जरुरतमंद मरीजों के ईलाज में मदद मिल सके. वर्तमान में अभी तक सिर्फ आठ मरीजों ने ही रिम्स में प्लाज्मा का डोनेशन किया है. रिम्स की इस पहले के अलावा जिला प्रशासन भी सदर अस्पताल के साथ मिलकर प्लाज्मा डोनेशन के लिए कैंप लगाने पर विचार कर रही है.

इसे भी पढ़ेंः किसानों के मिली 17100 करोड़ की सौगात, PM ने जारी की  योजना की छठी किस्त

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button