World

डोनाल्ड  ट्रंप ने ईरान को खात्मे की चेतावनी दी,  जंग के आसार, अमेरिका ने गल्फ में जंगी जहाज तैनात किये

Washington :  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर ईरान लड़ना चाहेगा तो यह आधिकारिक तौर पर ईरान का खात्मा होगा. ईरान अमेरिका से लड़ेगा तो इसके परिणाम बेहद भयावह होंगे. ट्रंप ने रविवार, 19 मई को ट्वीट कर कड़े शब्दों में ईरान को आगाह किया. उन्होंने ट्वीट किया, अगर ईरान लड़ना चाहेगा तो यह आधिकारिक तौर ईरान का खात्मा होगा. कहा कि भूलकर भी अगली बार अमेरिका को डराने की कोशिश मत करना.

बता दें कि ईरान अमेरिका द्वारा लगाये गये अबतक के सबसे कड़े प्रतिबंधों का सामना कर रहा है. दोनों देशों के संबंध इन दिनों बेहद खराब चल रहे हैं. यूएस ने गल्फ में जंगी जहाजों को भी तैनात कर रखा है. ट्रंप ने तनाव की स्थिति को देखते हुए मिडिल ईस्ट में अपने जंगी जहाज यूएसएस अब्राहम लिंकन एयरक्राफ्ट कैरियर भी तैनात किया हुआ है.

इसे भी पढ़ेंः  आरएसएस की बैठक नागपुर में, नये भाजपा अध्‍यक्ष के नाम पर होगा मंथन
ram janam hospital
Catalyst IAS

ट्रंप ने ईरान पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगाए हुए हैं

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

इससे पहले एक टीवी न्यूज चैनल को दिये इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा था कि हम ईरान को परमाणु हथियार नहीं बनाने देंगे, लेकिन हम उनसे युद्ध भी नहीं चाहते. मैं उनमें से नहीं जो युद्ध में विश्वास रखते हैं, क्योंकि युद्ध अर्थव्यस्था को बर्बाद करता है और सबसे बड़ी बात इसमें लोगों की जान जाती है.  ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने कहा है कि वह भी किसी तरह का युद्ध नहीं चाहते लेकिन किसी को इस भ्रम में नहीं रहना चाहिए कि वह ईरान को नुकसान पहुंचा सकता है.

ट्रंप ने सत्ता में आते ही ईरान के साथ एतिहासिक परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था. जिसके बाद अमेरिका लगातार ईरान पर दबाव डाल रहा है. इसके लिए ट्रंप ने ईरान पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगाए हुए हैं. अमेरिका ने घोषणा की है कि अगर कोई भी देश ईरान से तेल खरीदेगा या किसी भी तरह का रिश्ता रखेगा तो उसे अमेरिका से मिलने वाली सभी सुविधाएं खत्म कर दी जाएंगी. ईरान-अमेरिका के बीच तनाव को देखते हुए सऊदी अरब ने इमर्जेसीं मीटिंग बुलाई है.

इसे भी पढ़ेंः विदेश, रक्षा समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने नहीं किया सरकारी बंगलों का बकाया भुगतान

 

Related Articles

Back to top button