न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

शुरुआती कारेाबार में घरेलू शेयर बाजार में गिरावट, रुपया 16 पैसे गिरा

9

Mumbai: अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध के खिंचते जाने के बीच नरम वैश्विक संकेतों तथा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की भारी बिकवाली के कारण मंगलवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू शेयर बाजार गिरावट में रहे. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 31.63 अंक यानी 0.09 प्रतिशत गिरकर 34,035.77 अंक पर रहा. एक समय यह 130.16 अंक गिर गया था.

इसे भी पढ़ेंःसीबीआई के बाद आरबीआई में खींचतानः बैंक के कामकाज में ना दखल दें सरकार

सोमवार को सेंसेक्स 718.09 अंक यानी 2.15 प्रतिशत मजबूत होकर 34,067.40 अंक पर रहा. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 16.50 अंक यानी 0.16 प्रतिशत गिरकर 10,234.35 अंक पर रहा. इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोल इंडिया, टाटा स्टील, टीसीएस, आईटीसी, एनपीटीसी और एलएंडटी के शेयर दो प्रतिशत तक गिर गये. हालांकि यस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, बजाज ऑटो, भारती एयरटेल और इंफोसिस चार प्रतिशत तक उछल गये.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दिसंबर शुरुआत की प्रस्तावित वार्ता के असफल रहने की स्थिति में अमेरिका द्वारा शेष बचे चीनी आयात पर भी शुल्क लगाने की घोषणा की तैयारी की खबरों से वैश्विक निवेशकों की धारणा पर असर पड़ा.

इसे भी पढ़ेंःईडी ने बनाया रिकॉर्ड, तीन साल में  33,500 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

palamu_12

सोमवार को एफपीआई के 2,230.79 करोड़ रुपये के शुद्ध बिकवाल रहने से भी निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई. हालांकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 2,526.90 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की. इस बीच एशियाई बाजारों में शुरुआती कारोबार में जापान का निक्की 1.59 प्रतिशत और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.72 प्रतिशत की तेजी में रहा. हांग कांग का हैंग सेंग 0.04 प्रतिशत और ताईवान का शेयर बाजार 0.02 प्रतिशत की गिरावट में रहा.

रुपया 16 पैसे गिरा

आयातकों की डॉलर मांग आने तथा विदेशी निवेशकों की सतत लिवाली से मंगलवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया 16 पैसे कमजोर होकर 73.61 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. कारोबारियों ने कहा कि विदेशी बाजारों में अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत रहने तथा घरेलू शेयर बाजार के गिरावट में खुलने से भी रुपये पर दबाव रहा. सोमवार को रुपया लगभग स्थिर रहकर 73.45 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: