न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

क्या सीढ़ियां चढ़ने से वाकई घटता है वजन? जानें क्या है हकीकत

1,026

NW Desk: आज के बदलते लाइफ स्टाइल और जंक फूड के कारण हर दूसरा शख्स मोटापे और अपने बढ़ते वजन से परेशान है. भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी लाइफ स्टाइल के बीच लोगों के पास खुद के लिए ही समय नहीं है.

ऐसे में खुद को फिट रखने के छोटे मौके भी लोग गंवा नहीं चाहते है. इसलिए ऑफिस हो, मॉल या घर लोग लिफ्ट, एलिवेटर की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं.

इंटरनेशनल पॉप सेंसेशन मैडोना और बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार भी कई बार अपने फैंस को फिट रहने के लिए सीढ़ियां चढ़ने उतरने की सलाह दे चुके हैं. लेकिन क्या वाकई रोजाना सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से आपका वजन कम होता है.
इसे भी पढ़ेंःरहना चाहते हैं फिट एंड हेल्दी, तो खाने की इन चीजों को कहें ना

क्या सीढ़ियों के इस्तेमाल से मिलेगा मनचाहा फिगर

जाहिर है आपके जहन में भी ये सवाल जरूर उठता होगा, कि क्या सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से आप मनचाहा फिगर पा सकती हैं. क्या ऐसा करना वजन घटाने में फायदेमंद साबित होगा.

Whmart 3/3 – 2/4

लाइफस्टाइल कोच और योगा एक्सपर्ट, अक्षर की मानें तो आज के बिजी लाइफ में लोगों के पास खुद को मेंटेन करने का समय ही नहीं बचा है. ऐसे में अक्षर लोगों को सलाह देते हैं कि खुद की सेहतमंद रखने के लिए हमें जो भी मौका मिले, उसे हमें मिस नहीं करना चाहिए.

उनकी मानें तो जब कभी मौका मिले हमें सीढ़ियों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिये. अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए एलिवेटर की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें.

चढ़ने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल कार्डियो एक्सरसाइज करने जितना ही फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं जॉगिंग की तुलना में सीढ़ि‍यां चढ़ने से प्रति मिनट अधिक कैलोरी बर्न करती है. सीढ़ियां चढ़ते समय श्रोणि और जांघ की मांसपेशियों का उपयोग करें ताकि आपके घुटनों पर ज्यादा दबाव न पड़े.

लेकिन अगर आप ये सोचते हैं कि केवल सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से मोटापे से जुड़ी आपकी सभी परेशानियां खत्म हो जायेंगी तो यह ठीक सही नहीं है. वास्तव में, दिमाग में टेंशन के साथ सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला है.


फिटनेस एक्सपर्ट का मानना है एक निश्चित अवधि में किए गए प्रयास से व्यक्ति का वजन कम होता है. लेकिन अगर कोई शख्स हफ्ते में सिर्फ एक बार सीढ़ियों का उपयोग करता है तो इस तरह के उपाय से उसके वजन में कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला है.

सप्ताह में तीन बार सीढ़ियों का उपयोग करने से आपको फायदा मिल सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन एक वयस्क को फिट रहने के लिए हर सप्ताह 150 मिनट के व्यायाम की सलाह देता है.

सीढ़ियों के अलावे अगर आप वाकई फिट एंड हेल्दी रहना चाहते हैं तो मॉर्निंग एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में जरूर शामिल करें. अगर आप जिम नहीं जाना चाहते हैं तो घर पर ही योगा करें या फिर 1 घंटे मॉर्निंग वॉक करें. इसके साथ ही मेडिटेशन आपके मन को शांत करने और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ेंःहवा को शुद्ध करते हैं ये पांच पौधे, आज ही अपने घर लाएं

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like