Corona_UpdatesJharkhandRanchiTOP SLIDER

क्या आपको कोविशील्ड का दूसरा डोज लेना है? पहले पढ़ लीजिए यह खबर

Ranchi: कोविन डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर टीके की दो खुराकों के अंतराल के संबंध में आवश्‍यक बदलाव किये गये हैं, जिसके बाद अब कोविशील्ड के टीके के दूसरे डोज के लिए रजिस्ट्रेशन अब 84 दिन के बाद ही हो सकेगा.
डॉक्‍टर एनके अरोड़ा की अध्‍यक्षता में कोविड कार्यसमूह ने कोविशील्‍ड वैक्‍सीन के दो टीकों के बीच की अवधि‍ बढ़ाकर 12 से 16 सप्‍ताह करने की सिफारिश की थी. भारत सरकार ने 13 मई को ये सिफारिश स्‍वीकार कर ली.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें :सोमवार से रांची पैथोलॉजी सेंटर के ओपीडी क्लीनिक में चिकित्सकों की सेवाएं होंगी उपलब्ध 

MDLM

सरकार ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को इस बारे में सूचित कर दिया है. कोविन डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर भी कोविशील्‍ड वैक्‍सीन के दो टीकों के बीच की अवधि‍ बढ़कार 12 से 16 सप्‍ताह कर दी गयी है.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि मीडिया की कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन लोगों ने कोविशील्‍ड के दूसरे टीके के लिए 84 दिन से पहले ही बुकिंग करा ली थी उन्‍हें टीकाकरण केन्‍द्र से बिना टीका लगाए ही वापस भेजा जा रहा है.
मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया कि कोविन डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर इस बारे में आवश्‍यक बदलाव कर दिए गए हैं. इस निर्णय के बाद कोविशील्ड वैक्सीन के दूसरे टीके के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 84 दिन से पहले नहीं होगा. इसके अलावा, दूसरे टीके के लिए पहले से किए गए पंजीकरण मान्य होंगे.

हालांकि मौजूदा पंजीकरण वाले लाभार्थि‍यों को दूसरे टीके के लिए 84 दिन बाद अपना पंजीकरण दोबारा करवाने की सलाह दी गई है.

इसे भी पढ़ें :पलामू : 144 कोरोना के नए मामले, 220 हुए डिस्चार्ज

केन्‍द्र सरकार ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से इस बदलाव से पहले ही दूसरे टीके के लिए बुकिंग कराने वालों को टीका लगाने पर जोर दिया है.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण केन्‍द्रों पर कोविशील्‍ड वैक्‍सीन के दूसरे टीके के लिए पहले से ही बुकिंग कराने वालों को बिना टीका लगाए वापस ना भेजने का निर्देश देने को कहा है. टीकाकरण केन्‍द्रों पर इस बदलाव के बारे में लाभार्थियों को जागरूक करने की भी सलाह दी गई है.

इसे भी पढ़ें :‘ब्लैक फंगस’ संक्रमण के उपचार के लिए जरूरी इंजेक्शन बाजार से गायब : दिग्विजय

Related Articles

Back to top button